Health Tips: सर्दियों में आप भी खाते हैं खूब मटर तो जान लें ये खास बातें

Health Tips: सर्दियों के दिनों में लोगों को मटर खाना काफी पसंद होता है. मटर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर के लिए काफी जरूरी होता है, लेकिन अधिक सेवन करने से सेहत खराब हो सकती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अधिक मटर का सेवन करना हो सकता है नुकसानदायक. 
  • किस तरह से है मटर खतरनाक?

Health Tips: सर्दियों को हरी सब्जियों का भी मौसम कहा जाता है इस मौसम में मार्केट में खूब सारे हरे मटर मिलते हैं हरा मटर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है ऐसे में ज्यादा मटर खाने से शरीर को कई तरह से नुकसान हो सकता है हरी मटर के अंदर फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, ई, डी, सी, के और इसमें कोलीन, पैंटोथैनिक एसिड, राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है सारी सब्जियों में इस सब्जी की खास जगह है. इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

अधिक मटर का सेवन करना हो सकता है नुकसानदायक 

मटर के छिलके उतारने के बाद इसके स्वाद और पोषक तत्व में कई सारे बदलाव होते हैं. डॉक्टर अक्सर ताजी मटर खाने की सलाह देते हैं. अगर अधिक मटर खाते हैं तो शरीर पर इसके कई तरह से साइडइफेक्ट्स दिखाई देते हैं, हड्डियों को मजबूत रखने के लिए विटामिन-के बेहद जरूरी होता है

यदि शरीर में विटामिन की कमी होने लगती है तो ब्लड पतला होने लगता है. प्लेटलेट्स भी कम होने लगता है. जिनका पेट सेंसिटिव होता है उन्हें कभी भी मटर नहीं खाना चाहिए. पेट में अल्सर, रक्त के थक्के, थ्रोम्बोफ्लिबिटिस जैसी बीमारी में मटर खाना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

किस तरह से है मटर खतरनाक?

हरी मटर अधिक खाने से बाउल सिंड्रोम और डायरिया जैसी दिक्कत हो सकती है फ्रीज में रखें मटर को नहीं खाना चाहिए. वह सेहत के लिए सही नहीं है. हरी मटर में का कार्ब्स की समस्या काफी अधिक होती है. यह आसानी से पचती नहीं है, जिसके वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकती हैं. जैसे – पेट फूलना, सूजन और गैस की दिक्कत होने लगती है, मटर को ठीक से पकाकर खाना चाहिए, नहीं तो कब्ज की समस्या हो सकती है. अधिक मटर खाने से अर्थराइटिस और यूरिक एसिड की दिक्कत बढ़ सकती है. मटर का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए ऐसा करने से वह आपकी सेहत पर काफी असर डाल सकती है.

calender
19 January 2024, 11:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो