शरीर के अंदर जमी गदंगी से पाना है छुटकारा तो, इन टिप्स से करें फॉलो

हमारी बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हमारे शरीर में काफी सारी बीमारी हो जाती है. वहीं बॉडी डिटॉक्स करने के लिए इस तरह से वजन घटा सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Detox: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हम कई तरीके के उपाय करते हैं. हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज से लेकर हम कई सारे उपाय करते हैं. लेकिन शरीर के अंदर की गंदगी को भी बाहर निकालना जरूरी है. ये शरीर के लिए अच्छा तो होता ही है बल्कि वजन को कम करने में भी मदद करता है. 

बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग कई सारे उपाय निकालते हैं. डाइटिंग से लेकर वर्कआउट भी करते हैं,लेकिन बात जब शरीर में गंदगी को लेकर आती है तो हम कुछ नहीं करते हैं. 

सुबह उठकर नीबूं पानी पीएं

शरीर को अंदर से साफ रखने के लिए नींबू पानी से अपने दिन की शुरुआत करें. नींबू पानी पाचन के लिए भी बेहद लाभकारी साबित होता है. ये पीने से आपकी सेहत काफी अच्छी रहती है. 

ऑयल पुलिंग

नाश्ता करने से पहले सुबह उठकर ऑयल पुलिंग काफी फायदा करता है. ये एक आयुर्वेदिक अभ्यास है, इसको लगभग 15 से 20 मिनट तक करें. मुंह में बड़ा चम्मच तेल जैसे नारियल का तेल लेकर कुल्ला करें. ये ना सिर्फ आपके मुंह में जमी गंदगी और बदबू को दूर रखता है बल्कि पूरे शरीर को गंदगी को भी कम करता है. 

हर्बल टी

शरीर के मोटापे को कम करने के लिए नियमित तौर पर चाय या काफी पीने की जगह हर्बल टी का सेवन करें. ये  एंटीऑक्सीडेंट और कंपाउंड्स से भरपूर होती हैं, ये लिवर को फंक्शन करने में मदद करता है. इससे आपके शरीर को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करता है. 

फलों का सेवन

फल सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं. फलों में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं. ये शरीर में अंदर से सफाई करने में मदद करता है. फल खाने से आपकी मीठे खाने में भी मदद करता है. इसके साथ ही ये पाचन को भी ठीक करता है. 

calender
28 March 2024, 12:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो