Kiss Day 2024: कब हुई किस डे की शुरुआत, जानें इसका इतिहास और क्या है महत्व?

Kiss Day 2024: वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले यानी 13 फरवरी को हर साल किस डे सेलिब्रेट किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस डे की शुरुआत कैसे हुई थी.

calender
13 February 2024, 09:30 AM IST

हाइलाइट

  • फ्रांस से शुरू हुआ किस डे. 
  • जानें इसका महत्व.

Kiss Day 2024: लव वीक यानी वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से वैंलेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है. प्रेम और प्रेमिकाओं को इस दिन का काफी इतंजार रहता है. हर साल फरवरी का महीना कपल्स के लिए खास होता है, साथ ही तरह –तरह के प्लान करते हैं. वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी को रोज डे के साथ शुरू होता है और प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, हग डे, किस डे और लास्ट में वैलेंटाइन डे के साथ पूरा होता है. हर साल की तरह इस बार 13 फरवरी को किस डे कपल्स के लिए खास है. अक्सर कई लोगों के मन में सवाल होते हैं कि आखिर किस डे की शुरुआत कैसे और कब की गई.

फ्रांस से शुरू हुआ किस डे 

कई लोगों को मानना है कि छठी शताब्दी में फ्रांस में कपल्स डांस किया करते थे. और डांस के अंत में वे अपने प्यार का इजहार करने के लिए एक दूसरे को किस किया करते थे, इसके साथ ही खत्म होने की घोषणा की जाती थी. ये तो हुई फ्रांस में किस की शुरुआत, जबकि किस करने का संबंध रूस से भी है.

जानें इसका महत्व 

 माना जाता है कि तब रूस में शादी के दौरान वादा करते वक्त कपल्स के एक दूसरे को किस करने का प्रचलन था, इसके बाद रोम में भी किस करने का प्रचलन दिखा और वे किसी को अभिवादन करने के लिए किस किया करते थे, इस तरह भावनाओं को जाहिर करने का एक तरीका यह बन गया जो धीरे–धीरे पूरी दुनिया में यह काफी पॉपुलर हो गया. 

आज देशभर में किस डे सेलिब्रेट किया जा रहा है, इस दिन प्रेमी जोड़े और शादीशुदा लोग अपने पार्टनर को प्यार से किस करते हैं और स्नेह और प्रेम का एहसास दिलाते हैं. पार्टनर के प्रति स्नेह और प्यार जताने के लिए आप अपनी महबूबा को हाथों, माथे, गाल पर किस कर सकते हैं. यह दिन हर कपल्स के लिए बेहद खास होता है.

calender
13 February 2024, 09:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो