देश में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, सक्रिय मामले बढ़कर 18 हजार के हुए पार

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले फिर एक बार तेजी से बढ़ रहे है। कोविड-19 के 3,824 नए मामले रविवार यानी आज दर्ज किए गए। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर अब 18 हजार के पार पहुंच चुकी है।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

हाइलाइट

  • भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,824 नए मामले सामने आए हैं और सक्रिय मामले 18,389 हैं

आज रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी किए गए आकंड़ो के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या अब 18,389 हो गई है तो बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना 19 के 3,824 नए मामले सामने आए हैं।

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनो यानी मार्च के महीनों के अंतिम दिनों में कोरोना ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है। पिछले चार दिनों से लगातार देश में तीन हजार के करीब मामले सामने आ रहे है। आकड़े बताते हैं कि मार्च के महीनें में देश में कोरोना के कारण मृ्त्यु के आंकड़ो में 114 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

कोरोना मामलों के विशेषज्ञ कहते हैं, देश में कोरोना के इस बढ़ते संक्रमण के लिए ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट XBB.1.16 को कारण माना जा रहा है। इसमें देखे गए म्यूटेशन इसे अन्य ओमिक्रॉन वैरिएंट्स से अधिक संक्रामकता वाला बनाते हैं। हालांकि इससे उन लोगों में गंभीर रोग विकसित होने का खतरा भी हो सकता है जिनकी इम्युनिटी कमजोर है या फिर जो कोमोरबिडिटी का शिकार हैं।

स्कूलों के फिर से खुलने पर बच्चों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने परेशानियों के बीच हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि घबराने की जरूरत नहीं है। डॉक्टरो के अनुसार मौसम बदलने के कारण बच्चों में खासी, जुकाम और बुखार जैसे लक्षण देखने को मिल रहें है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोड उपयुक्त व्यवहार जिसमें मास्क लगाना, हाथ धोते रहना, सैनिटाइजर का उपयोग करना ऐसे कोरोना के सभी नियमों का पालन करना जरूरी है।

calender
02 April 2023, 11:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो