Weather Update : मौसम विभाग ने देश में भीषण गर्मी का जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश में पिछले मार्च के महीने में अंत में लगातार बारिश होने की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिली। साल 2023 के शुरुआत में मौसस में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। कभी अधिक गर्मी पड़ना और कभा बारिश का सिलसिला जारी रहा है। इसके कारण देश के कई हिस्सों में मौसम बदलता नजर आया।

दिल्ली समेत पूरे देश में पिछले कुछ दिनों में बारिश के कारण मौसम सुहाना बना हुआ है। मौसम में आए इस बदलाव से लोगों को गर्मी से राहत मिली है और हर कोई सुहावने मौसम का मजा उठा रहा है। अब आपको बता दें कि मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई है।

आईएमडी महानेदिशक ने दी जानकारी

मौसम विभाग के अनुसार देश में इस बार गर्मी का प्रकोप ज्यादा देखने को मिलेगा। वहीं आईएमडी के अनुसार देश में इस वर्ष अप्रैल से लेकर जून तक अधिकतर हिस्सों में गर्मी सामान्य रहेगा। आईएमडी महानेदिशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि इस साल झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, बंगाल, गुजरात, पंजाब और हरियाणा में सामान्य से ज्यादा दिन लू चलेगी। इसके अलावा आपको बता दें कि जब अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस हो जाता है तब लू चलती है।

15 अप्रैल के बाद सताएगी गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक देश में 3-4 अप्रैल को उत्तर पश्चिम भारत में बारिश हो सकती है। इस दौरान ओलावृष्टि होने का अनुमान है। बारिश की वजह से 15 अप्रैल तक देश में सामान्य गर्मी पड़ेगी। लेकिन 15 अप्रैल के बाद लोगों की भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं इस दौरान लू चलने का भी अनुमान है।

अप्रैल में सामान्य होगी वर्षा

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस वर्ष अप्रैल के महीने में देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य बारिश होने की संभावना है। वहीं प्रायद्वीप, पूर्वोत्तर व उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ भाग में सामान्य से कम वर्षा हो सकती है।

आपको बता दें कि अप्रैल में देशभर में सामान्य बारिश होगी। बारिश कम होने की वजह से तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी और लोगों को गर्मी का सितम झेलना पड़ेगा।

calender
02 April 2023, 11:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो