World Health Day 2023: जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस, क्या है इस साल की थीम और इतिहास?

आज सभी विश्व स्वास्थ्य दिवस मना रहें हैं, हर साल की तरह इस साल भी WHO इस दिन को बेहतरीन तरीके से सेलिब्रेट कर रहे है और आज अपनी 75TH वर्षगांठ भी मना रहा है-

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • आज है WHO की 75वीं वर्षगांठ, इस दिन का क्या है इतिहास और क्या किया जाता है जानिए हमारे इस पोस्ट में।

World Health Day 2023: आज के दिन यानी 7 अप्रैल को हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) के रूप में मनाया जाता है। आपको बता दें, की आज ही के दिन सन् 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की गयी थी। इस दिन की स्थपना करने के पीछे इसका मकसद था की दुनियाभर के लोगों को स्वास्थ्य स्तर में सुधार करने और समाज में ऐसी - ऐसी घातक बीमारियों से बचने के लिए जागरूक करना। 

विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) का क्या है इतिहास?

इस दिन की शुरुआत 7 अप्रैल (April) 1948 में की गयी थी। विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) यानी (WHO) की स्थापना की गयी थी। जभी से हर साल यह दिवस मनाया जाता है। जिसको यह नहीं मालूम हम आपको बता दें, की विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) यानी WHO , एक (UN) यूनाइटेड नेशन (United Nation) की स्पेशलिस्ट एजेंसी है। 

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस?

जैसा ही आपको मालूम ही है की बढ़ती आबादी और प्रदूषण में कई घातक बीमारियां हो रही है। जैसे की - टीबी , पोलियो, एड्स, कुष्ठ, नेत्रहीनता, मलेरिया आदि जैसे भयानक रोग। ऐसे में ऊपर से कोरोना काल का भी कहर काफी तेज़ी से फैला था। जिसके रोगी दिन पर दिन देखने को मिल ही जाते हैं। इसलिए विश्व स्वास्थ्य दिवस की स्थापना की गयी थी। जिससे लोगों को स्वास्थ्य की सही परिभाषा समझाई जा सके और जागरूक किया जा सके। 

क्या है इस साल की थीम?

हर साल की तरह इस साल भी विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) की अनोखी थीम चुनी गयी है। इस दिन को एक खास थीम के अनुसार मनाया जाता है। आपको जानकारी के लिए बता दें, की WHO ने इस साल की थीम ' हेल्थ फॉर ऑल' (Health for All) रही है। यह विषय सभी को सन्देश देता है की "स्वास्थ्य सभी के लिए एक बुनियादी मानव अधिकार है"। हर किसी को जब भी जरूरत पड़े उन्हें स्वास्थ्य से जुडी सभी फेसिलिटी मिलनी चाहिए। 

इस साल  विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) 'WHO' अपनी 75TH वर्षगांठ मनाने जा रहा है। इन्होंने अपने पिछले 7 दशकों में जीवन की गुणवत्ता को लेकर काफी सुधार किया और स्वास्थ्य के लिए लोगों को जागरूक भी किया है।  

calender
07 April 2023, 12:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो