जीवन के सभी दुख होंगे दूर, मंगलवार को जरूर पढ़ें बजरंग बाण का पाठ, बजरंगबली का मिलेगा आशिर्वाद

मंगलवार हो या फिर शनिवार, वीर बजरंगी श्री हनुमान जी की पूजा दोनों ही दिन किया जाता है। मंगलवार को बजरंग बली का इसलिए पूजा किया जाता है क्योंकि इसी दिन वीर हनुमान का जन्म हुआ था। इसलिए अगर कोई व्यक्ति के जिवन में अधिक संकट है और उसे दूर करना चाहते है तो विशेष कर मंगलवार और शनीवार को बजरंगबाण का पाठ करने से सभी परेशानियों से दूर हो सकते है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

मंगलवार हो या फिर शनिवार, वीर बजरंगी श्री हनुमान जी की पूजा दोनों ही दिन किया जाता है। मंगलवार को बजरंग बली का इसलिए पूजा किया जाता है क्योंकि इसी दिन वीर हनुमान का जन्म हुआ था। इसलिए अगर कोई व्यक्ति के जीवन में अधिक संकट है और उसे दूर करना चाहते है तो विशेष कर मंगलवार और शनीवार को बजरंगबाण का पाठ करने से सभी परेशानियों से दूर हो सकते है।तो आइए जानते है कैसे वीर बजरंगी को खूश करने के लिए बजरंग बाण का पाठ करें।

शास्त्रों में लिखा गया है कि जो भी व्यक्ति मंगलवार और शनीवार को हनुमान जी की पूजा पूरे विधि विधान से करता है और बजरंग बाण का पाठ करता है उस व्यक्ति पर बजरंगबली का आशिर्वाद सदा बना रहता है।

तिरुपति के महान ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव के अनुसार जो भी व्यक्ति सच्चे मन से बजरंगबाण का पाठ करता वह किसी भी परेशानियों को सरलता से टाल सकता है। बजरंग बाण में मानव जाती के सभी समस्याओं का सामाधान बताया गया है। बजरंग बाण के पहले दोहे में ही लिखा गया है कि जो व्यक्ति विनयपूर्वक,प्रेम और भाव से वीर बजरंगी से प्रथाना करता है उसके सभी कार्य हनुमान जी सफल बना देते है। और जो भी भाव प्रेम से बजरंग बाण के पाठ को जपता है उस व्यक्ति की रक्षा स्वंय हनुमान जी करते है।

Bajrang Baan Path: हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है क्योंकि जब भी कोई विपदा प्रबल हो जाए और हर कार्य में सिर्फ निराशा मिले तो बजरंग बली को सच्चे मन से पूकारने मात्र पर ही हनुमान जी सारी विपदा पल भर में हर लेते है। कहते है बजरंग बाण बहूत प्रभावशाली होता है। इसलिए हनुमान जी का आशिर्वाद पाने के लिए मंगलवार और शनीवार को बजरंग बाण का पाठ अवश्य करना चाहिए।

बजरंग बाण का पाठ कब करना चाहिए

बजरंग बाण का पाठ बहुत शक्तिशाली माना जाता है। शास्त्रों के नियम के अनुसार इस पाठ को किसी भी विशेष कार्य में हो रही बाधा को दूर करने के लिए किया जाता है। बाण का अर्थ होता है निर्धारित लक्ष्य को पाना, इसलिए बजरंग बाण का पाठ तभी करना चाहिए जब सारी परिस्थितियां आपके विरुद्ध हो जाएं और आपको कोई हल नजर ना आए तो बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए ऐसा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा से जल्दी परिणाम मिलती है।

बजरंग बाण पाठ करने के फायदे

बजरंग बाण का पाठ करने से व्यक्ति के मन में भय में नहीं रहता और शरीर के सभी रोग, दोषों से छुटकारा भी मिल जाता है।

बजरंग बाण के पाठ करने से किसी भी कार्य में आ रही बाधाओं को दूर करके उसमें सफलता पा सकते है।

जो भी व्यक्ति सच्चे हृदय से बजरंग बाण का पाठ करके हनुमान जी से प्रार्थाना करता है उसे कभी भी दुश्मनों से पराजित नहीं होना पड़ता है।

बजरंग बाण पाठ करने का नियम

मंगलवार या शनिवार को प्राता काल सूर्योंदय से पहले उठकर स्नान आदि से निवृत होकर अपने निमित्त इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए बजरंग बली से प्रार्थाना करें और बजरंग बाण पाठ करने का संकल्प लें।

हनुमान जी की पूजा करने के दौरान उनके प्रिय रंग लाल या नारंगी रंग के वस्त्र को पहनें।

पूजा करते समय हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष घी का दीपक जलाएं।

बजरंग बाण का पाठ करते समय कुश के आसन पर बैठे उसके बाद पाठ को शुद्ध उच्चारण के साथ पढ़े याद रहें की पाठ को बीच में छोड़कर आसन पर से न उठे। 

Topics

calender
28 February 2023, 01:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो