गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

गंगा दशहरा के पर्व पर शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के श्रद्धालुओं ने गंगा नदी पर स्नान करके आस्था की डुबकी लगाई। इसके बाद दान और पूजा अर्चना की गई।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

गंगा दशहरा के पर्व पर शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के श्रद्धालुओं ने गंगा नदी पर स्नान करके आस्था की डुबकी लगाई। इसके बाद दान और पूजा अर्चना की गई। कुछ जगहों पर लोगों ने बच्चों का मुंडन संस्कार भी कराया। वहीं सुरक्षा को लेकर पुलिस जगह जगह मुस्तैद रही और जल पुलिस की नावें भी चौकन्ना रहीं। गंगा दशहरा पर पापों से मुक्त पाने के लिए श्रद्धालु सुबह से ही गंगा नदी के घाटों पर पहुंचने लगे और लाखों श्रद्धालुओं ने स्नान कर आस्था की डुबकी लगाई। हर हर गंगें जय गंगे मैया के नारों की जय घोष से वातावरण गुंजायमान रहा। 

श्रद्धालुओं ने पतित पावनी गंगा में डुबकी लगाने के साथ विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना कर श्रद्धा भाव से प्रसाद भी चढ़ाया। जनपद के बिठूर घाट, सरसैय्या घाट, सिद्धेश्वर घाट, परमट घाट और बैराज सहित ग्रामीण क्षेत्रों के घाटों पर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। वहीं सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम रहे और जगह जगह पुलिस बल तैनात रहा। घाटों पर जल पुलिस की नावें भी दौड़ती रहीं ताकि किसी अनहोनी पर समय रहते किसी को बचाया जा सके। शहरी क्षेत्र में नगर निगम और बिठूर आदि पर नगर पालिका की ओर से पीने योग्य पानी की व्यवस्था की गई है।

calender
09 June 2022, 11:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो