Akshaya Tritiya 2023: जाने कब है अक्षया तृतीया, इस दिन घर में इन चीजों को लाने से मिलता है माता लक्ष्मी का आशीर्वाद

Akshaya Tritiya 2023: हिंदू पंचाग में अक्षया तृतिया का दिन बेहद शुभ माना जाता है, इस दिन सोना-चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। हालांकि आप सोना-चांदी खरीदने में असमर्थ है तो इनके जहग अक्षया तृतिया के दिन कुछ विशेष चीजों को खरीद सकते है जिससे मां लक्ष्मी की विशेष कृप्या आप पर बनी रहे।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • 22 अप्रैल को अक्षया तृतिया का त्योहार मनाया जा रहा है।

Akshaya Tritiya: हिंदू पंचाग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षया तृतिया के नाम से जाना जाता है। इस दिन को स्वयंसिद्ध मुहूर्त भी माना गया है। अक्षया तृतिया के दिन धन की देवी माता लक्ष्मी का विशेष दिन माना जाता है। शास्त्रों में अक्षया तृतिया  को बेहद शुभ माना जाता है क्योंकि यह दिन हर व्यक्ति के जीवन में सौभाग्य लाता है।

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अगर कोई भी व्यक्ति नया काम शुरु करता है तो उस काम में माता लक्ष्मी की कृप्या से बरकत मिलती है साथ ही इस दिन जो भी साधक जप,तप और दान करता है उसे माता लक्ष्मी की कृप्या से विशेष लाभ मिलता है। वैशाख माह के शुक्ल पक्ष के तृतीया तिथि को अखा तीज के नाम से भी जाना जाता है।

कब है अक्षया तृतिया

2023 में अक्षया तृतिया का त्योहार 22 अप्रैल को मनाया जाएगा। जिसका शुभ मुहूर्त 22 अप्रैल सुबह 07 बजकर 49 मिनट से शुरु होकर 23 अप्रैल 07 बजकर 47मिनट पर समाप्त हो जाएगा। कोई भी शुभ कार्य के लिए वैशाख माह की अक्षया तृतिया बेहद ही शुभ माना जाता है। इस पावन दिन पर सोना-चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। माना जाता है कि जो भी व्यक्ति अक्षया तृतिया के दिन सोना चांदी खरीदता है उससे मां लक्ष्मी प्रसन्नन होती है और उसे धनवान बनने का आशीर्वाद देती है। हालांकि आप सोना खरीदने में असमर्थ है तो इस दिन कुछ विशेष चिजों को खरीद सकते है। तो आइए जानते है वैसे कौन सी चिज है जिसे खरीदने से माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते है।

अक्षया तृतिया के दिन इन चिजों को खरीदने से मिलेगा विशेष लाभ

अक्षया तृतिया के दिन अगर कोई व्यक्ति सोना नहीं खरीद पा रहे है तो चिन्ता की कोई बात नहीं है, इस शुभ दिन पर आप सोना-चांदी के अलावा कुछ ऐसी चिजें भी खरीद सकते है जिससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर धनधान होने का आशीर्वाद दें।

  • माता लक्ष्मी की कृप्या पाने के लिए अक्षया तृतीया के दिन अगर आप सोना खरीदने में असमर्थ है तो इसके अलावा आप कौरी खरीद सकते है। अक्षया तृतिया के दिन 11 कौड़िया खरीद कर इनकी पूजा करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होगा जिससे आपका धन का भंडार भरा रहेगा।
  • माता लक्ष्मी को खूश करने के लिए अक्षया तृतिया के दिन दक्षिणावर्ती शंख खरीद कर घर लाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शंख की उत्पत्ति समुंद्र मंथन से हुई थी, शंख को माता लक्ष्मी का भाई माना जाता है इसलिए  जिस घर में शंख होता है उस घर में मां लक्ष्मी का निवास होता है।
  • अक्षया तृतिया के दिन एकाक्षी नारियल खरीदना बेहद शुभ माना जाता है क्योंकि एकाक्षी नारियल को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। जो भी व्यक्ति अक्षया तृतिया के दिन नारियल को खरीद कर अपने घर लाता है उस व्यक्ति के घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। और आर्थिक समस्या भी नहीं रहती है।
  • अक्षया तृतिया के दिन घर में पारद शिवलिंग लाना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन पारद शिवलिंग घर में लाकर विधि-विधान से पुजा अर्चना करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान शिव का भी आशीर्वाद मिलता है। मान्यता है कि घर में पारद शिवलिंग को रखने से माता लक्ष्मी और कुबेर का स्थाई निवास होता है।
calender
10 April 2023, 11:24 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो