Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ के रंग में बम बम हुआ काशी विश्वनाथ, महाकाल में भव्य भस्म आरती, देखें अद्भुत नजारा

Mahashivratri 2024: आज देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व का धुम सुबह से ही देखने को मिल रहा है. पूरी काशी बाबा विश्वनाथ के रंग में बम बम है. उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर हो या फिर काशी हर जगह भक्त उत्साह से भरे हुए नजर आ रहे हैं. आज सुबह सुबह महाकाल को दूल्हे की तरह सजाया गया और भस्म आरती की हुई.

JBT Desk
JBT Desk

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि व्रत-पर्व को लेकर पूरे काशी बाबा विश्वनाथ के रंग में रंग गया है. पर्व का उल्लास देश भर में देखने को मिल रहा है. सुबह 4 बजे से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. मां गौरा और बाबा विश्वनाथ आज शुभ मुहूर्त में सात फेरे लेंगे. इस दौरान काशी में भव्य नजारा देखने को मिलेगा. जगह-जगह से भोलेनाथ की बारात निकलेगी, गौ-दुग्ध और गंगाजल से बाबा का अभिषेक होगा.

महाशिवरात्री के पावन अवसर पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना हुई. महाकाल का शृंगार किया गया और उसके बाद भस्म आरती हुई. 

आज शुभ मुहूर्त में निकलेगी भोले बाबा की बारात

फाल्गुन मास के कृष्ण चतुर्दशी, शुक्रवार को मेदागिन से बाबा विश्वनाथ की भव्य-दिव्य बारात निकलेगी. इस भव्य बारात में देवी-देवता, साधु-संत, यक्ष, गंधर्व, किन्नर, भूत, पिशाच, सांप, बिच्छू आदि सभी शामिल होंगे. विविध झांकियों से बारात सजेगी. पारंपरिक रूप से डेढसी पुल पर बारातियों का स्वागत  भांग और ठंडाई से किया जाएगा.  इसके बाद भोले बाबा को बारात महंत निवास पर टेढ़ीनीं पहुंचेगी. वहां द्वारचार के बाद बारातियों का स्वागत होगा उसके बाद विधि-विधान से बाब विश्वनाथ की माता पार्वती के साथ विवाह होगा.

महाशिवरात्रि अवसर पर उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया.

calender
08 March 2024, 06:32 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो