Sawan Somwar Special 2023: सावन का पहला सोमवार आज, जानिए क्या है शुभ मुहूर्त, विधि , पूजा सामग्री समेत पूर्ण जानकारी

Sawan Somwar Special 2023: सावन का महीना, खुशनुमा मौसम के साथ - साथ भगवान शिव भक्तों के लिए भी खास होता है, ऐसे में इस दिन किन - किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, आइये जानते है -

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • पंचक लगने के कारण लोगों के मन में रुद्राभिषेक करने के शुभ मुहूर्त को लेकर काफी सवाल उठ रहे हैं

Sawan Somwar Special 2023: सावन के महीने को सबसे पवित्र माना जाता है, इस बार का पहला सोमवार 10 जुलाई को है. हिंदू धर्म के अनुसार यह महीना अपने आप में काफी महत्व रखता है. क्योंकि इस पूरे महीने में शिव भक्त भक्ति में लीन रहते हैं. बता दें, इस बार अधिक मास की वजह से दो सावन पड़ रहे हैं जो पूरे 58 दिनों का है. जिसकी शुभ शुरुआत 10 जुलाई 2023 से हो रही है और इसकी समाप्ति 31 जुलाई 2023 को हो रही है.

शुभ मुहूर्त 

सावन के पहले सोमवार के दिन यानी 10 जुलाई 2023 को पंचक रहेगा, इसी के साथ ही इस दिन रेवती नक्षत्र का भी प्रभाव रहने वाला है. सावन के पहले दिन में पंचक लगने के कारण लोगों के मन में रुद्राभिषेक करने के शुभ मुहूर्त को लेकर काफी सवाल उठ रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि इस समय में पूजा - पाठ करने के लिए किसी भी प्रकार की रोक नहीं है, इसलिए पूरे दिन में पूजा - पाठ करने के लिए कोई भी रोक नहीं है.

पूजा में इस्तेमाल करने वाली साम्रगी

सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने 'में जो सामग्री इस्तेमाल की जानी है, वह है - पुष्प , चांदी, दक्षिणा , पूजा के बर्तन, दही , कुशासन , शुद्ध देसी घी, फल, पंच फल पंच मेवा, सोना, इत्र, गंध रोली, मैली जनेऊ, शहद, गंगा जल, पवित्र जल, कपूर, धूप, ईंख का रस, दीप, रुई, मलयगिरि, चंदन, शिव व मां पार्वती के श्रृंगार की सामग्री, तुलसी दल, जौ की बालें, बेल, आम्र, गाय का कच्चा दूध, मंदार पुष्प.


पूजा विधि -

* व्रत के दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान आदि के बाद साफ - सुधरे वस्त्र धारण करें . 

* इसके बाद घर के मंदिर में दीपक जलाएं. 

* सभी देवी - देवताओं को गंगा जल से जलाभिषेक करें. 

* शिवलिंग पर गंगा जल और दूध चढ़ाएं. 

* भगवान भोलेनाथ को ताज़े पुष्प चढ़ाएं. 

* पुष्प के साथ - साथ बेल के पत्र भी अर्पित करें. 

*  भगवान शिवजी की आरती उतारें, भोग लगाएं, और इस बात का अच्छे से ध्यान रखने की शिवजी को सिर्फ सात्विक चीज़ों का ही भोग लगाया जाता है और भोलेनाथ का अच्छे से ख्याल रखें. 


 

calender
09 July 2023, 01:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो