Vastu tips: किस देवी-देवता के सामने कौन सा दीपक जलाना होता है बेहद शुभ, जानें इसका क्या है महत्व?

Vastu tips: हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं का एक अलग ही महत्व बताया गया है साथ ही हर दिन का भी महत्व हमारे जीवन में होता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं का एक अलग ही महत्व बताया गया है.

Vastu tips: वास्तु शास्त्र में दीपक के कई प्रकार के नियम बताए जाते हैं जिन्हें कुछ ही लोग अपने जीवन में अपनाते हैं तो वहीं कुछ लोग गलतियां कर बैठते हैं.जिससे उन्हें जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जैसा कि आप जानते ही हैं कि हर दिन अलग – अलग भगवान के होते हैं उसी तरह से उनकी पूजा की जाती है लेकिन क्या आप ने कभी सुना है कि देव-देवताओं का एक ही तरह का दीपक नहीं बल्कि कई तरह के दीपकों से पूजा जाता है.

 तीन बत्तियों वाला घी का दीपक

अधिकतर लोग पूजा करते समय केवल दीपक जलाते हैं. वहीं कुछ लोग तीन बत्तियों वाला घी का दीपक जलाते हैं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले भगवान गणेश का पूजन करना चाहिए. प्रथम पूजनीय देवता श्री गणेश की पूजा बत्तियों वाला घी का दीपक जलाना शुभ होता है. इससे भगवान श्री गणेश प्रसन्न हो जाते हैं.

लक्ष्मी पूजन

शास्त्रों के अनुसार माता लक्ष्मी की पूजा की सात मुखी दीपक जलाकर पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी साथ ही सभी प्रकार की परेशानियों से छुटकारा मिलेगा.

हनुमान जी की पूजा

जो भी व्यक्ति मंगलवार के दिन पूजा करते हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पूजा करते समय तीन कोनों वाला दीपक जलाना शुभ माना जाता है ऐसा करने से घर में मौजूद सभी नकारत्मक शक्तियां दूर हो जाती है साथ ही घर में सुख-शांति का वास होता है.

 

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

            calender
            17 August 2023, 06:59 AM IST

            जरुरी ख़बरें

            ट्रेंडिंग गैलरी

            ट्रेंडिंग वीडियो