FIFA WC 2022 Final: पेनल्टी शूटआउट के जरिये फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना बनी चैंपियन, मेसी का सपना हुआ पूरा

फीफा विश्व कप 2022 का रोमांचक और सांस रोक देने वाला फाइनल मैच अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खेला गया। एक्स्ट्रा टाइम में भी 3-3 की बराबरी के बाद यह रोमांचक मुकाबला पेनल्टी शूटआउट में पहुंच गया है। पेनल्टी शूटआउट में लगातार चार गोल करके अर्जेंटीना ने खिताब को अपने नाम कर लिया।

Vishal Rana
Vishal Rana

FIFA WC 2022 Final: फीफा विश्व कप 2022 का रोमांचक और सांस रोक देने वाला फाइनल मैच अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खेला गया। एक्स्ट्रा टाइम में भी 3-3 की बराबरी के बाद यह रोमांचक मुकाबला पेनल्टी शूटआउट में पहुंच गया है। पेनल्टी शूटआउट में लगातार चार गोल करके अर्जेंटीना ने खिताब को अपने नाम कर लिया।

 

इस जीत के साथ ही अर्जेंटीना की टीम ने तीसरी बार विश्व कप खिताब को अपने नाम किया है। वहीं मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना ने पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया है।

इससे पहले एक्सट्रा टाइम के 15 मिनट के दूसरे हाफ में मेसी ने शानदार गोल करके अर्जेंटीना को 3-2 से आगे कर दिया। इस विश्व कप में यह मेसी का 7वां गोल है।

 

इस मैच में दूसरे हाफ तक अर्जेंटीना ने 2-0 की बढ़त हासिल करके रखी। लेकिन फ्रांस ने शानदार वापसी करते हुए 80वें और 82वें मिनट में गोल करके स्कोर को 2-2 से बराबर कर दिया। फ्रांस के लिए एम्बाप्पे ने 2 मिनट में दो गोल करके स्कोर को बराबर कराया। एक्स्ट्रा टाइम में पहले हाफ के 15 मिनट में दोनों टीम कोई गोल नहींं कर पाई।

 

90 मिनट का खेल पूरा होने पर दोनों टीम 2-2 की बराबरी पर रही। जिसके बाद मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा। 

 

अर्जेंटीना के लिए पहला गोल 23वें मिनट में उनके कप्तान लियोनल मेसी ने पेनल्टी शूटआउट के जरिये किया जिसके बाद अर्जेंटीना ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी।

 

इसके बाद 36 वें मिनट में एंजेल डी मारिया ने एक ओर गोल करके इस बढ़त को 2-0 कर दिया। बता दे, पूरे 36 साल के बाद अर्जेंटीना ने इस खिताब को अपने नाम किया है। अर्जेंटीना अब तीन बार विश्व कप का खिताब जीतने वाली टीम बन गई है। वहींं फ्रांस का लगातार दूसरी बार फाइनल जीतने का सपना भी टूट गया। मैच में अर्जेंटीना की टीम फ्रांस पर शुरुआत से हावी रही और आक्रामक खेल दिखाते हुए फ्रांस की टीम को एक गोल तक नही करने दिया। 

23वें मिनट में मेसी ने किया पहला गोल

23वें मिनट में पेनल्टी पर शॉट मारकर लियोनल मेसी ने टीम के लिए पहला गोल किया। इस गोल के साथ ही मेसी के टूर्नामेंट में 6 गोल हो गए हैं। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले प्लेयर भी बन गए।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने देखा फीफा विश्व कप 2022 का फाइनल मैच।

calender
18 December 2022, 09:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो