T20 क्रिकेट में हार्दिक पांड्या के नाम हुई खास उपलब्धि, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

टी20 क्रिकेट में हार्दिक के नाम एक खास उपलब्धि हो गई है। हार्दिक टी20 क्रिकेट में 4000 रन बनाने के साथ-साथ 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए है। टी20 फॉर्मेट में हार्दिक पिछली तीन सीरीज से टीम इंडिया की कप्तानी करते आ रहे है और तीनों सीरीज में ही टीम इंडिया ने जीत हासिल की है।

Vishal Rana
Vishal Rana

हाल ही में भारतीय टीम ने हार्दिक पांड्या की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया है। सीरीज का तीसरा और निर्णायक मैच बुधवार को अहमदाबाद में खेला गया जिसको भारतीय टीम ने 168 रनों से जीता जो भारतीय टीम की टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है। इस मैच में कप्तान हार्दिक पांड्या ने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया। हार्दिक ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 30 रन बनाए और फिर गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट अपने नाम किए।

इस सीरीज में हार्दिक को 'मैन ऑफ द सीरीज' भी चुना गया। सीरीज के दौरान हार्दिक ने बल्ले से 66 रन और गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट अपने नाम किए। इस कमाल के प्रदर्शन के बाद अब टी20 क्रिकेट में हार्दिक के नाम एक खास उपलब्धि हो गई है। हार्दिक टी20 क्रिकेट में 4000 रन बनाने के साथ-साथ 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए है। टी20 फॉर्मेट में हार्दिक पिछली तीन सीरीज से टीम इंडिया की कप्तानी करते आ रहे है और तीनों सीरीज में ही टीम इंडिया ने जीत हासिल की है।

साल 2013 में खेला था पहला टी20 मैच

हार्दिक पांड्या ने अपने टी20 करियर की शुरुआत साल 2013 में की थी उन्हों अपना पहला मैच मुंबई के खिलाफ खेला। तब से आज तक हार्दिक 223 टी20 मैच खेल चुके है। जिसमें उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 4002 रन बनाए है इसके अलावा गेंदबाजी करते हुए 145 विकेट अपने नाम किए है।

गुजरात टाइटंस को उसके पहले आईपीएल सीजन में बनाया विजेता

साल 2022 में गुजरात टाइटंस की टीम ने अपना पहला आईपीएल सीजन खेला और टीम की कमान हार्दिक पांड्या के हाथों में सौंपी गई थी। इस सीजन में हार्दिक पांड्या ने कमाल की कप्तानी करते हुए गुजरात टाइटंस को उसके पहले ही सीजन में विजेता बनाया। इस सीजन में हार्दिक ने बतौर खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करने के साथ-साथ कप्तान के तौर पर भी कमाल किया।

calender
02 February 2023, 02:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो