कौन हैं वीनू मांकड़? जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ क्रिकेट के मैदान में उड़ा दिए थे होश... 72 वर्ष पहले जीता था पहला टेस्ट मैच

Indian Team First Cricket Test Match Won: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारतीय टीम की पहली जीत आज से 72 वर्ष पूर्व हुई थी, यह जीत भारत की चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में हुई थी.

calender
10 February 2024, 01:00 PM IST

Indian Team First Cricket Test Match: भारतीय टेस्ट क्रिकेट मैच के लिए आज का दिन काफी खास है, आज ही के दिन (10 फरवरी) 1952 में भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम को पहली जीत मिली थी. यह मुकाबला मद्रास (चेन्नई) के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया था. उस समय टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड की टीम थी जिसे विजय हजारे की कप्तानी खेला जा रहा था. यहां पर भारत ने इंग्लैंड को एक पारी और 8 रनों से मात दी थी. इसके बाद ही टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया था. 

वीनू वांगड़े की रही जीत में अहम भूमिका

टीम इंडिया ने अपना पहला टेस्ट मैच वर्ष 1932 में खेला था और 25वें मैचों के बाद यह जीत हासिल हुई थी. भारतीय टीम की ओर से इस जीत के सबसे बड़े हकदार फिरकी गेंदबाज वीनू वांगड़े हुए थे. उन्होंने इस मैच की पहली पारी में 55 रन देकर आठ विकेट चटकार अंग्रेजी बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी थी. इंग्लैंड की पहली पारी 266 रनों पर ऑलआउट हो गई थी और इसके जवाब में टीम इंडिया ने  457/9  पर अपनी पारी को समाप्त किया था और इस मैच की पहली पारी में पंकज रॉय और पॉली उमरीगर ने शतक ठोका था. 

एक पारी और 8 रन से टीम इंडिया ने दी थी मात 

वहीं, जब इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी खेलने के लिए मैदान पर उतरी तो वह महज 183 रनों पर ही ढेर हो गई थी. इस पारी में वीनू ने कमाल कर दिया और अपनी फिरकी जाल में फंसा लिया. उन्होंने 53 रन देकर 4 विकेट झटक लिए. वहीं, ऑफ स्पिनर गुलाम अहमद को भी 4 विकेट मिले थे. इस तरह भारत ने सीरीज आखिरी टेस्ट मैच एक पारी और 8 रन से जीत लिया. भारतीय टीम की इस जीत के साथ ही सीरीज 1-1 से बराबर हो गई थी. उस दौरान गुलाम अहमद, वीनू मांकड़ और  सुभाष गुप्ते की तिकड़ी ने कमाल कर दिया था. 

calender
10 February 2024, 11:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो