Shafali Verma Birthhday : आज भारतीय महिला क्रिकेटर शेफाली वर्मा मना रहीं अपना 20वां जन्मदिन, जानिए उनके जीवन से जुड़ी दिलचस्प बातें

Shafali Verma News : महिला क्रिकेटर टीम की प्रसिद्ध खिलाड़ी शेफाली वर्मा आज अपना 20वां बर्थडे सेलिब्रेटर कर रही हैं. उन्होंने पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक लगाया और ऐसा करने वाली वह क्रिकेटर बन गई.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Shafali Verma 20th Birthhday : भारतीय महिला क्रिकेटर टीम की प्रसिद्ध खिलाड़ी शेफाली वर्मा आज 20 साल की हो गई हैं. शनिवार 28 जनवरी को वह अपना 20वां बर्थडे सेलिब्रेटर कर रही हैं. उनके खेल और जज्बे की हर कोई तारीफ करता है. शेफाली टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली सबसे कम उम्र की क्रिकेटर हैं. 15 साल की उम्र में उन्होंने पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक लगाया और ऐसा करने वाली वह क्रिकेटर बन गई. आज हम शेफाली के जीवन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें के बारे में जानेंगे.

शेफाली वर्मा का जन्म और करियर

शेफाली वर्मा का जन्म 28 जनवरी, 2004 को हरियाणा के रोहतक में हुआ. उनके पिता ने 9 साल की उम्र में ही शेफाली के बाल कटवा दिए और उन्हें एक लड़के का लुक दे दिया. उसके बाद एक प्रोफेशनल एकेडमी में शेफाली का दाखिला हुआ और उन्होंने प्रोफेशनल तरीके से क्रिकेट की ट्रेनिंग लेनी शुरू की. कई सालों के बाद महिला क्रिकेटर एकेडमी बनाई गई, जिसमें शेफाली ने दाखिला लिया. पहले शेफाली ने हरियाणा का नाम रोशन किया फिर विमेन मिनी आईपीएल 2022 के अंतर्तग अपना प्रदर्शन दिखाने का मौका मिला.

15 साल में किया डेब्यू

शेफाली वर्मा के अच्छे खेल प्रदर्शन के बाद साल 2019 में टी20 सीरीज के तहत शेफाली को दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के खिलाफ मैच खेलने का मौका मिला. आईसीसी द्वारा पहली बार अयोजित किए गए अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप को भारत को जीत मिली. टीम इंडिया की कमान इस टूर्नामेंट में 19 साल की शेफाली के हाथ में थी. उन्होंने 15 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू किया और अपनी बल्लेबाजी से पहचान बनाई.

सचिन तेंदुलकर का तोड़ा रिकॉर्ड

शेफाली वर्मा ने नवंबर, 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ 15 साल की उम्र में अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया था. सचिन ने 16 साल में फिफ्टी जड़ी थी. शेफाली के रिकॉर्ड की बात करें तो 19 साल में 51 टी20 मैच में 1231 रन है. शेफाली का स्ट्राइक रेट 134.53 का है, टी20 में 149 चौके और 48 छक्के हैं. वह टी20 ही नहीं भारत के लिए वनडे और टेस्ट भी खेल चुकी हैं. वह लगातार नए-नए रिकॉर्ड बना रही हैं.

calender
28 January 2024, 09:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो