IND vs SL: रोमांचक मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 41 रनों से हराया, एशिया कप के फाइनल में बनाई जगह

IND vs SL: एशिया कप 2023 में भारतीय टीम ने अपने विजयी रथ को जारी रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ सुपर-4 मुकाबले में 41 रनों से जीत दर्ज करते हुए फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs SL Match Highlights: एशिया कप 2023 में भारतीय टीम ने अपने विजयी रथ को जारी रखते हुए श्रीलंका के खिलाफ सुपर-4 मुकाबले में 41 रनों से जीत दर्ज करते हुए फाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने 50 ओवर में 213 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए थे. इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 41.3 ओवरों में महज 172 रन पर ढेर हो गई.

भारतीय टीम की ओर से गेंदबाजी में एक बार फिर से कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन किया, कुलदीप ने 4 विकेट अपने नाम किए. वहीं रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने भी 2-2 सफलताएं हासिल की. इस मुकाबले में हार के साथ श्रीलंका की वनडे में चली आ रही लगातार 13 मुकाबलों की जीत का सिलसिला भी टूट गया है.

श्रीलंका की शुरुआत थी बेहद खराब -

बता दें कि श्रीलंका की टीम जब लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उनकी शुरुआत खराब रही. टीम को पहला झटका महज 7 के स्कोर पर पथुम निसांका के रूप में लगा जिन्हें जसप्रीत बुमराह ने अपना शिकार बनाया. इसके बाद टीम ने अपना दूसरा विकेट 25 के स्कोर पर कुसल मेंडिस के रूप में गंवाया.

इस मुकाबले में मोहम्मद सिराज ने श्रीलंकाई टीम को तीसरा झटका 25 के ही स्कोर पर दिमुथ करुणारत्ने के रूप में दिया. पहले 10 ओवरों का खेल समाप्त होने के बाद श्रीलंका टीम का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 39 रन था. वहीं इस मुकाबले में शुरुआत में 3 विकेट जल्दी गंवाने के बाद समराविक्रमा और असलंका ने श्रीलंका की पारी को संभालने का प्रयास किया.

दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी देखने को मिली. इस खतरनाक साझेदारी को कुलदीप यादव ने उस समय तोड़ा जब समराविक्रमा बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में स्टंप आउट हो गए. श्रीलंका ने 68 के स्कोर पर अपना चौथा विकेट गंवाया.

इसके बाद भारतीय टीम ने श्रीलंका का पांचवां विकेट भी जल्द हासिल करते हुए चरिथ असलंका को पवेलियन की राह दिखाई, असलंका को कुलदीप यादव ने अपना शिकार बनाया. 99 के स्कोर पर श्रीलंका को छठा झटका कप्तान दसुन शनाका के रूप में लगा और यहां से उनके लिए मुकाबले में वापसी करना काफी मुश्किल हो गया था.

धनंजया और वेल्लालागे ने मुकाबले को बनाया रोमांचक -

वहीं 99 के स्कोर पर 6 विकेट खो चुकी श्रीलंका की टीम की पारी को धनंजया डी सिल्वा और दुनिथा वेल्लालागे ने संभालते हुए तेजी के साथ रन बनाना शुरू किया. दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 75 गेंदों में 63 रनों की साझेदारी हुई, इस साझेदारी ने श्रीलंका को मुकाबले में पूरी तरह से वापस ला दिया था. रवींद्र जडेजा ने डी सिल्वा का विकेट चटकाने के साथ मुकाबले में फिर से भारतीय टीम की वापसी कराई जो 41 रन बनाकर आउट हुए.

कुलदीप ने समेटी श्रीलंका की पारी -

बता दें कि धनंजया डी सिल्वा के आउट होने के बाद श्रीलंकाई टीम की पूरी उम्मीद दुनिथा वेल्लागे पर थी. हालांकि दूसरे छोर से उन्हें उस तरह का सपोर्ट नहीं मिल सका. 162 पर 7वां विकेट गिरने के बाद श्रीलंका टीम की पारी 172 रनों पर सिमट गई. दुनिथा वेल्लालागे 42 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारतीय टीम की ओर से कुलदीप यादव ने 4 विकेट अपने नाम किए. वहीं रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 जबकि हार्दिक पांड्या और मोहम्मद सिराज को 1-1 कामयाबी मिली.

calender
12 September 2023, 11:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो