Kuldeep Yadav: कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, बने सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले पहले लेफ्ट ऑर्म स्पिनर

Kuldeep Yadav: कुलदीप यादव सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले लेफ्ट ऑर्म स्पिन गेंदबाज बन गए हैं. इतना ही नहीं कुलदीप यादव भारत की तरफ से वनडे में सबसे कम मैचों में 150 विकेट अपने नाम करने वाले दूसरे गेंदबाज भी बन गए हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Kuldeep Yadav: एशिया कप 2023 के सुपर-4 में खेले गए श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में कुलदीप यादव ने चार विकेट अपने नाम कर भारत को 41 रन से शानदार जीत दिलाई. कुलदीप यादव ने इस मुकाबले में चार विकेट लेकर इतिहास भी रचा दिया. कुलदीप यादव सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले लेफ्ट ऑर्म स्पिन गेंदबाज बन गए हैं.

इतना ही नहीं कुलदीप यादव भारत की तरफ से वनडे में सबसे कम मैचों में 150 विकेट अपने नाम करने वाले दूसरे गेंदबाज भी बन गए हैं. बता दें कि एशिया कप में शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए कुलदीप यादव ने दो मुकाबलों में 9 विकेट अपने नाम किए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ कुलदीप ने 5 विकेट अपने नाम किए. .

श्रीलंका के खिलाफ भी बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए कुलदीप ने 9.3 ओवर में 43 रन खर्च करते हुए 4 विकेट अपने नाम किए. इस मुकाबले में आखिरी विकेट लेने के साथ ही कुलदीप यादव ने वनडे में 150 विकेट पूरे किए हैं. कुलदीप यादव ने यह मुकाम हासिल करने के लिए महज 88 मुकाबले ही खेले हैं.

कुलदीप यादव ने इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे -

बता दें कि कुलदीप के पहले यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के स्पिनर अब्दुल रज्जाक के नाम दर्ज था. रज्जाक ने 108 मुकाबलों में 150 विकेट अपने नाम किए थे. ऑस्ट्रेलिया के ब्रेड हॉज ने यह उपलब्धि 118 मुकाबलों में हासिल की थी. वहीं बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने 119 मुकाबलों में 150 विकेट अपने नाम किए थे.

भारतीय टीम के स्टार आलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 129 मुकाबले खेलते हुए 150 विकेट अपने नाम किए थे. लेकिन कुलदीप यादव इन सभी दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ते हुए अब इस सूची में शीर्ष पर कायम हो गए हैं.

वहीं भारत की तरफ से वनडे में सबसे तेज 150 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड मोहम्मद शमी के नाम दर्ज है. शमी ने सिर्फ 80 वनडे मुकाबलों में 150 विकेट अपने नाम किए थे. कुलदीप यादव ने 88वें मुकाबले में 150 विकेट पूरे किए हैं. इस तरह से कुलदीप यादव भारत की तरफ से सबसे कम मुकाबलों में 150 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं.

calender
13 September 2023, 05:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो