Delhi Budget 2022: दिल्ली में इस साल रोजगार बजट

Delhi Budget 2022: दिल्ली में इस साल रोजगार बजट

Janbhawana Times
Janbhawana Times

दिल्ली सरकार ने जो बजट पेश किया है उसे उसने 'रोजगार बजट' नाम दिया है। मनीष सिसोदिया सदन में यह बजट पेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि यह युवाओं के लिए बहुत जरूरी बजट है इसलिए इसका नाम रोजगार बजट दिया गया है।

बजट पेश करने के दौरान भाजपा के विधायकों ने सदन में हंगामा भी किया जिस पर अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने उन्हें समझाने का प्रयास किया। इस दौरान भाजपाइयों ने एंटी हिंदू केजरीवाल लिखी टी-शर्ट पहनी थी। मुफ्त पानी की योजना रहेगी। दिल्ली में फ्री पानी आगे भी मिलता रहेगा। यमुना को दो साल में पूरी तरह साफ कर दिया जाएगा। नजफगढ़ ड्रेन को साफ कर दिल्ली को साहबी नदी का तोहफा देंगे। इसके लिए 705 करोड़ का प्रावधान किया।

शिक्षा क्षेत्र के लिए 16278 करोड़ रुपये का प्रवधान किया गया है, जबकि दिल्ली आश्रय सुधार बोर्ड के लिए 766 करोड़ रुपये का बजट होगा। स्वास्थय के लिए दिल्ली आरोग्य कोश के लिए भी 50 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया। ई-हेल्थ कार्ड भी अगले साल जारी किया जाएगा, 60 करोड़ का किया प्रावधान।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि रोजगार पोर्टल के जरिए 15 लाख से अधिक नौकरी चाहने वालों ने रजिस्ट्रेशन किया और 10 लाख नौकरी देने वालों ने रजिस्टर किया, इसलिए इसमें 10 लाख नौकरियां मिलीं। इतने कम समय में इतनी ज्यादा नौकरियां दिलाने वाला ये शायद किसी राज्य का सबसे सफल प्रयोग होगा।

calender
26 March 2022, 03:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो