दिल्ली: पहले मंकीपॉक्स मरीज को इलाज के बाद अस्पताल से मिली छुट्टी

दिल्ली के पहले मंकीपॉक्स मरीज को एलएनजेपी अस्पताल से सफलतापूर्वक डिस्चार्च कर दिया गया है। मरीज पिछले 25 दिनों से बीमार था. मंकीपॉक्स वायरस की पुष्टि बीते हफ्ते सैंपल चेकअप के बाद की गई। जिसके बाद स्पेशल वार्ड में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। अब डाक्टरों ने मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी है।

Suman Saurabh
Suman Saurabh

नई दिल्ली। दिल्ली के पहले मंकीपॉक्स मरीज को एलएनजेपी अस्पताल से सफलतापूर्वक डिस्चार्च कर दिया गया है। मरीज पिछले 25 दिनों से बीमार था. मंकीपॉक्स वायरस की पुष्टि बीते हफ्ते सैंपल चेकअप के बाद की गई। जिसके बाद स्पेशल वार्ड में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। अब डाक्टरों ने मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी है।

एलएनजेपी अस्पताल, दिल्ली के एमडी सुरेश कुमार मे बताया कि हमने उस मरीज को छुट्टी दे दी है जो दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला था। 25 दिनों में आदमी ठीक हो गया और उसके सभी लक्षण दूर हो गए थे। वह बहुत स्वस्थ और खुश होकर वापस चला गया।

साथ ही उन्होंने दिल्ली में मिले दूसरे मरीज की जानकारी देते हुए कहा कि मंकीपॉक्स के लिए परीक्षण किया गया रोगी अफ्रीकी उप-महाद्वीप से है और उसे बुखार के साथ शरीर के विभिन्न हिस्सों पर त्वचा के फटने और चकत्ते की समस्या थी।मरीज को एक आइसोलेशन सुविधा में रखा गया है और विशेषज्ञों की एक टीम उनके साथ मौजूद है।

आगे कुमार ने बताया कि हम रोगी के विभिन्न परीक्षण करने के साथ-साथ उसे सहायक उपचार भी दे रहे हैं। नाइजीरिया से अब तक मंकीपॉक्स का 1 पुष्ट जबकि 2 संदिग्ध मामले सामने आये हैं।

calender
02 August 2022, 12:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो