Haryana: अस्पतालों में भी ड्रेस कोड लागू करने की तैयारी, नियम न मानने पर होगी सख्त कार्रवाई

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग मंत्री अनिल विज द्वारा अस्पतालों में महिला स्टाफ के लिए नया ड्रेस कोड लागू हुआ हैं जिसमें प्लाजो, टीसर्ट, बैकलेस टॉप,क्रॉप टॉप, जीन्स, स्नीकर्स और फंकी डिज़ाइन वाले डिज़ाइनर कपड़ो पर बैन लगाया गया है। इसके साथ चप्पल पहन कर अस्पताल में आने पर मनाही हैं और जो कर्मचारी जारी हुए नए नियम का पालन नहीं करेंगे उन पर सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग मंत्री अनिल विज द्वारा अस्पतालों में महिला स्टाफ के लिए नया ड्रेस कोड लागू हुआ हैं जिसमें प्लाजो, टीसर्ट, बैकलेस टॉप,क्रॉप टॉप, जीन्स, स्नीकर्स और फंकी डिज़ाइन वाले डिज़ाइनर कपड़ो पर बैन लगाया गया है। इसके साथ चप्पल पहन कर भी अस्पताल में आने पर मनाही हैं और जो कर्मचारी जारी हुए नए नियम का पालन नहीं करेंगे उन पर सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

हाल ही में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा अस्पताल में नया नियम लागू हुआ हैं जिसमें अब स्कूलों और कॉलेजों की तरह ड्रेस कोड को फॉलो करना होगा, महिलाए अब जीन्स, टीसर्ट, पलाजो और स्कर्ट जैसे कोई भी फैशनेबल कपड़े नही पहन सकती हैं। इसके साथ ही महिला कर्मचारी आभूषण और मेकअप भी नहीं कर सकती हैं इन सब फैशनेबल चीजों पर स्वास्थ्य मंत्री द्वारा बैन किया गया हैं।

नियम न मानने पर होगी सख्त कार्रवाई

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए नए ड्रेस कोड के नियम को न मानने पर गैरहाजिर माना जाएगा। और कर्मचारियों पर आदेश न मानने के लिए एक्शन भी लिया जाएगा। यह नियम स्वास्थ्य विभाग द्वार मंथन करके लिया गया हैं जिससे कर्मचारियों और डॉक्टरों की पहचान हो सके जिससे मरीजों को कोई परेशानी न हो और उनकी सेवा में विकास हो।

कर्मचारियों को करना होगा नए ड्रेस कोड का पालन

 स्वास्थ विभाग ने महिलाओं के साथ- साथ पुरुष कर्मचारी पर भी कई पांबदी लगाई है जैसे- पुरुष अपने बाल कॉलर से निचे नहीं रख सकते हैं। महिला स्टाफ अपने नाखून बड़े नहीं रख सकती, साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने अपने आदेशो में यह भी कहा हैं कि अस्पताल का सिक्योरिटी स्टाफ और सफाई कर्मचारी को अपनी वर्दी के साथ-साथ नेम प्लेट का भी होना जरूरी है। जिससे कर्मचारी के पद का पता चल सके। ज्यादा ढिले या टाइट कपड़े भी पहनने को सख्त मना हैं। नर्सिंग स्टाफ को छोड़कर बाकी सभी कर्मचारी काली पेंट के साथ सफेद शर्ट और काले जूते पहन सकते है।

calender
11 February 2023, 12:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो