करनाल: लगातार बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, 130 मामले डेंगू के अब तक आ चुके हैं सामने

स्वास्थ्य विभाग की माने तो एक डेंगू पीडि़त महिला की मौत हो चुकी है, स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि महिला के मौत के कारणों की जांच की जा रही है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

संबाददाता- राजीव मेहता (करनाल, हरियाणा)

हरियाणा। स्वास्थ्य विभाग की माने तो एक डेंगू पीडि़त महिला की मौत हो चुकी है, स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि महिला के मौत के कारणों की जांच की जा रही है। वहीं अब तक जिले में करीब 130 डेंगू केस आ चुके है, जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारियों का दावा कर रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी डोर टू डोर जाकर निरीक्षण कर रहे है ताकि डेंगू को फैलने से रोका जा सकें। सिविल सर्जन डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि अब तक करीब 130 डेंगू केस सामने आ चुके है, एक डेंगू पीडि़त की पुष्टि हुई है, जिसका इलाज चंडीगढ़ में चल रहा था।

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन करीब 8 डेंगू केस सामने आ रहे है। विभाग को अंदेशा था कि पिछले दिनों हुई बरसात के चलते डेंगू का प्रकोप बढ़ सकता है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया था। घर-घर जाकर चेकिंग की जा रही है कि कहीं कूलर, फ्रिज, छतों के ऊपर या नीचे रखे गमलों में पानी जमा तो नहीं, अगर जमा है तो उसमें डेंगू का लारवा तो नहीं पनप रहा है।

अगर घरों में लारवा मिलता है तो उसे नष्ट किया जाता है, साथ ही घर के मालिक को चेतावनी दी जाती है। अगर फिर आगे से उसके घरों में लारवा मिलता है तो उसके खिलाफ जुर्माना भी लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक हजारों घरों को चेक किया जा चुका है।

सभी से अपील करते हुए सिविल सर्जन ने कहा कि अपने घरों व आसपास क्षेत्र में पानी जमा न होने दे, साथ ही गमलों के नीचे की जगहों पर पानी जमा न होने दे, फ्रिज में पानी जमा न होने दे। अगर डेंगू के लक्षण दिखे तो तुरंत ही नजदीक के सरकारी अस्पताल में जाकर चेक कराएं ओर डेंगू होने पर उपचार लें।

calender
01 November 2022, 06:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो