केदारनाथ धाम के कपाट खुले, सीएम धामी ने की पूजा-अर्चना

उत्तराखंड में विश्व प्रसिद्ध केदारनाथधाम में केदारनाथ मंदिर के कपाट आज यानी मंगलवार को सुबह वैदिक मंत्रोच्चार और विधि विधान के माध्यम से खोल दिया गया है। इस दौरान हजारों श्रद्धालु मौके पर मौजूद रहे।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • केदारनाथ धाम के कपाट खुले, सीएम धामी ने की पूजा-अर्चना

उत्तराखंड में विश्व प्रसिद्ध केदारनाथधाम में केदारनाथ मंदिर के कपाट आज यानी मंगलवार को सुबह वैदिक मंत्रोच्चार और विधि विधान के माध्यम से खोल दिए गए हैं। इस दौरान हजारों श्रद्धालु मौके पर मौजूद रहे। कपाट खुलते ही मंदिर परिसर हर-हर महादेव के जयघोष से गूंज उठा। इस खास मौके पर मंदिर परिसर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया। इसी के साथ छह माह तक बाबा केदार की नित्य पूजा-अर्चना होगी। इस अवसर पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत कई हजार श्रद्धालु मौजूद रहे।

बाबा केदारनाथ धाम में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से की गई। रावल भीमाशंकर लिंग और पुजारी शिवलिंग और धर्माचार्यों ने पूजा अर्चना की। मुख्यमंत्री के निर्देश पर श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गयी। इसी के साथ गंगोत्री-यमुनोत्री और केदारनाथ सहित तीन धाम के कपाट खुल गये। भगवान बद्री विशाल के कपाट भी 27 अप्रैल को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल जायेंगे।

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी बाबा के द्वार पर शीश झुकाया और पूजा-अर्चना कर देश और प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री ने बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं का स्वागत किया। उन्होंने मंदिर परिसर में मुख्य सेवक की ओर से आयोजित भंडारा कार्यक्रम में आयोजन भी किया।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखंड की चारधाम यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए हर संभव प्रयास किये गये हैं। सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं का भी यात्रा के लिए पूरा सहयोग मिल रहा है। पिछले वर्षों के अनुभवों के आधार पर यात्रा व्यवस्थाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया गया है। उन्होंने बाबा केदार के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि मौसम की जानकारी लेकर बाबा केदार के दर्शन लिए आयें, ताकि किसी को भी मौसम की वजह से कोई असुविधा न हो। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में यात्रा सुचारु रूप से चल रही है।

 

calender
25 April 2023, 02:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो