Uttarakhand:ऋषिकेश के रायवाला में आरएसएस के चिंतन शिविर में मंथन शुरू

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के देशभर के चयनित प्रमुख कार्यकर्ताओं का चिंतन शिविर सोमवार प्रातः संघ की शाखा में ध्वज प्रणाम के साथ शुरू हुआ। उत्तराखंड के रायवाला क्षेत्र ओरावली आश्रम में चल रहे इस शिविर में आज से 11 अप्रैल तक संघ की योजना के अनुसार कई सत्रों में बैठकों का दौर चलेगा।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

एजेंसी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के देशभर के चयनित प्रमुख कार्यकर्ताओं का चिंतन शिविर सोमवार प्रातः संघ की शाखा में ध्वज प्रणाम के साथ शुरू हुआ। उत्तराखंड के रायवाला क्षेत्र ओरावली आश्रम में चल रहे इस शिविर में आज से 11 अप्रैल तक संघ की योजना के अनुसार कई सत्रों में बैठकों का दौर चलेगा।

इसमें आरएसएस के सरसंघचालक डॉक्टर मोहन भागवत एवं सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले संघ के अन्य पदाधिकारियों का मार्गदर्शन करेंगे। यह जानकारी संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने दी। उन्होंने बताया कि सोमवार को प्रातः संघ की शाखा लगाई गई, जिसमें शारीरिक व्यायाम और कार्य योजना के बारे में चिंतन शिविर में आए सभी पदाधिकारियों को बताया गया।

बैठक में देश के सभी प्रांतों के सह सरकार्यवाह तथा संघ के शारीरिक, बौद्धिक, व्यवस्था, प्रचार, सेवा एवं सम्पर्क इन कार्य विभागों के प्रमुखों सहित कुल 75 कार्यकर्ताओं को आमंत्रित सदस्यों को ही प्रवेश दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष संघ के 105 स्थानों पर हो रहे संघ शिक्षा वर्ग सहित देशभर में अन्य प्रशिक्षण वर्ग भी आयोजित किये जाने वाले है। इस शिविर में भी प्रतिवर्ष होने वाले वर्गों के पाठ्यक्रम तथा बौद्धिक एवं शारीरिक प्रशिक्षण की विधि पर बैठक में चर्चा कई सत्रों में की जाएगी।

संघ के कार्यकर्ता निर्माण में इन वर्गों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। ऐसे पाठ्यक्रम की समीक्षा तीन से पांच वर्ष के अंतराल में समय-समय पर की जाती है। इसके अतिरिक्त बैठक में पिछले वर्षों में हुई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की चर्चाओं, योजनाओं एवं निर्णयों के क्रियान्वयन के लिए अनुवर्तन पर भी विचार-विमर्श होगा। साथ ही विभिन्न प्रांतों में चल रहे कार्यों तथा विशेष उपक्रमों पर भी बैठक में चर्चा होगी। इसका आज पहला दिन है ।

calender
05 April 2022, 08:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो