4 राज्यों की 16 सीटों पर राज्यसभा के लिए मतदान संपन्न

राजस्थान में कांग्रेस ने राज्य सभा की तीन सीटें जीत ली हैं, वहीं भाजपा को एक सीट मिली है। निर्दलीय सुभाष चंद्रा को जीत नहीं मिल पाई। इसके पहले चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार को वोटिंग हुई।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

राजस्थान में कांग्रेस ने राज्य सभा की तीन सीटें जीत ली हैं, वहीं भाजपा को एक सीट मिली है। निर्दलीय सुभाष चंद्रा को जीत नहीं मिल पाई। इसके पहले चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार को वोटिंग हुई। राजस्थान की 4, हरियाणा की 2, महाराष्ट्र की 6 और कर्नाटक की 4 सीटों के लिए वोटिंग हुई है। चारों राज्यों में वोटिंग को लेकर उठापटक देखी गई। राजस्थान में भाजपा की शोभारानी ने कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद तिवारी को वोट दिया है। उधर कर्नाटक में भी के. श्रीनिवास गौड़ा ने कहा, 'मैंने कांग्रेस को वोट दिया है क्योंकि मुझे वह पार्टी पसंद है।' हरियाणा में कांग्रेस के दो वोट रद्द हो गए हैं। किरण चौधरी और बीबी बत्रा ने एजेंट के अलावा दूसरे व्यक्ति को वोट दिखाया था।

दरअसल, राज्यसभा की 57 सीटों पर चुनाव होने थे, लेकिन 41 सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। इस बीच मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट में मांग की गई है कि बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए छह विधायकों के मतदान को फिलहाल परिणाम में शामिल न किया जाए और उनके वोटों को सील बंद लिफाफे में रखा जाए। याचिका में कहा गया है कि बसपा से चुनकर आए विधायक बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए थे, उनके द्वारा दिए गए वोट असंवैधानिक हैं। हालांकि, इस याचिका की सुनवाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल कोई तारीख तय नहीं की है।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया, महाराष्ट्र और हरियाणा में राज्यसभा चुनावों के संबंध में भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग के साथ मुलाकात की। हमारी पार्टी ने विशिष्ट राज्यों में भी शिकायतें दर्ज कराई हैं। हमने मांग की है कि मतदान में गोपनीयता के टूटे नियमों के आधार पर इस चुनाव को अमान्य घोषित किया जाए। महाराष्ट्र में छठी सीट के लिए कड़ा मुकाबला है। वहां छोटे दलों के 28 विधायक और निर्दलीय प्रमुख हैं। दो विधायकों नवाब मलिक और अनिल देशमुख की जमानत याचिका खारिज होने से सत्तारूढ़ गठबंधन मुश्किल में है।

कर्नाटक में, जनता दल (सेक्युलर) के कम से कम एक विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस को वोट दिया। साथ ही एक और वोट को लेकर भी अनिश्चितता बनी हुई है। जेडीएस प्रमुख एचडी कुमारस्वामी ने खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया और कहा, 32 में से 30 हमारे साथ खड़े रहे।

महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी के तीन वोटों- कांग्रेस की यशोमती ठाकुर, एनसीपी के जितेंद्र आव्हाड और शिवसेना के सुहास कांडे पर बीजेपी ने आपत्ति जताई है। बीजेपी ने रिटर्निंग आॅफिसर से उनके वोटों को अमान्य रखने का अनुरोध किया है। राज्यसभा चुनाव पर पार्टी नेता पीयूष गोयल के पोलिंग एजेंट बीजेपी के पराग अलावानी ने यह बात कही। अलावानी ने बताया कि आपत्ति इसलिए उठाई गई क्योंकि दो विधायकों ने अपने दलों के मतदान एजेंटों को अपना मतपत्र दिया जो नियमों का उल्लंघन है। वे अपने मतपत्र केवल अपने एजेंटों को दिखा सकते हैं और किसी को नहीं सौंप सकते। राज्यसभा चुनाव में अपने वोट की वैधता पर भाजपा के दावे पर कांग्रेस नेता यशोमती ठाकुर ने कहा, सभी चार एमवीए उम्मीदवार चुने जाएंगे। भाजपा यह जानती है और इसलिए भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रही है।

calender
10 June 2022, 08:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो