जोशीमठ के नरसिंह मंदिर के पास फिर फूटी जलधारा

उत्तराखंड के जोशीमठ में आपदा परेशानियां रूकने का नाम नहीं ले रही है। जोशीमठ के नरसिंह मंदिर के पास आज फिर तबाही के संकेत देखने को मिल रहे है। जोशीमठ के नरसिंह मंदिर के पास एक जल धारा फूट गई है। जलधारा के फूटने से यहां के लोगों में चारों तरफ आफरा तफरी का माहौल मच चुका है।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

उत्तराखंड के जोशीमठ में आपदा परेशानियां थमने का नाम नहीं ले रही है। जोशीमठ के नरसिंह मंदिर के पास आज फिर तबाही के संकेत देखने को मिल रहे है। जोशीमठ के नरसिंह मंदिर के पास एक जल धारा फूट गई है। जलधारा के फूटने से यहां के लोगों में चारों तरफ आफरा तफरी का माहौल मच चुका है। आपको बता दें कि करीब तीन घंटे की अफरा- तफरी के बाद पानी बंद हुआ। मिली जानकारी के अनुसार बता दे कि लोक निर्माण विभाग के समीप पेयजल विभाग के पानी के बड़े टैंक थे। जिसमें इन टैंको से ही पानी का रिसाव होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

जिला प्रशासन का कहना है कि जोशीमठ में तैनात भूगर्भीय विशेषज्ञों द्वारा मामले की जांच की जा रही है। वहां के आसपास के लोगों का कहना है कि मैने आपने जीवन में पहली बार इतनी मात्रा में इस जगह पर पानी बहते देखा है। जोशीमठ में एक तरफ भू- धंसाव से प्राकृतिक जल स्त्रोत सूख रहे तो वही दूसरी और जोशीमठ में ही अलग- अलग से भूमिगत जल बाहर आ रहे है। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि जोशीनठ में अभी भी बड़ी भूनभीर्य हलचल हो रही है।

 

जोशीमठ की उपजिलाधिकारी कुमकुन जोशी ने बताया कि जोशीमठ में नरसिंह मंदिर के पास जमीन से पानी की नई जलधारा देखने को मिली है। जोशीमठ में उपस्थित भूगभीर्य स्पेशलीस्ट द्वारा इस घटना की जांच की जा रही है। इस बीच उत्तराखंड सरकार ने स्पष्ट करते हुए कहा कि जोशीमठ भूसंधाव को लेकर अध्ययन रिपोर्ट आने के बाद ही तय होगा कि कितना क्षेत्र असुरक्षित है। उसी आधार पर क्षेत्र में पुननिर्माण कार्य किए जाएंगे।

calender
26 February 2023, 03:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो