Ashwini Vaishnav : केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी, देश में बनेगी पहली मेड इन इंडिया चिप

Ashwini Vaishnav : सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अमेरिकी कंपनी माइक्रॉन टेक्नोलॉजी गुजरात में अपना सेमीकंडक्टर सुविधा को स्थापित करेगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Micron Technology : केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देशवासियों को बड़ी खुशखबरी दी है। सोमवार 26 जून को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अमेरिकी कंपनी माइक्रॉन टेक्नोलॉजी गुजरात में अपना सेमीकंडक्टर सुविधा को स्थापित करेगी। कंपनी ने भारत में 825 मिलियन डॉलर निवेश करने की घोषणा की है। जिसके लिए वो देश में चिप असेंबली और टेस्ट प्लांट को लगाएगी। यह माइक्रॉन का देश में लगने वाला पहला प्लांट होगा। यह चिप का उत्पादन 18 महीनों में यानी दिसंबर 2024 में किया जाएगा।

प्रोजोक्ट में लगेंगे 2.7 बिलियन

माइक्रॉन गुजरात में अपना प्लांट लगाएगी जिसमें कुल 2.7 बिलियन डॉलर का निवेश करना होगा। जिसमें 50 प्रतिशत केंद्र सरकार और 20 प्रतिशत गुजरात सरकार की भागीदारी होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि माइक्रॉन दुनिया भर में मोबाइल, लैपटॉप, सर्वर, रक्षा उपकरण, कैमरा, ट्रेन, इलेक्ट्रिक वाहन, कार और दूरसंचार उपकरणों में उपयोग होने वाले सेमीकंडक्टर का निर्माण करती है, जो पांचवी सबसे बड़ी कंपनी है। उन्होंने आगे कहा कि देश में पिछले चार दशकों में इस तकनीक को विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है।

अश्विनी वैष्णव ने दिखाई चिप

आईटी और टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि माइक्रॉन का यह कदम भारत में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री की तस्वीर बदल देगा। जिससे कई लोगों को नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे। इस मौके पर उन्होंने सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजी के डेमो को भी दिखाया। आपको बता दें कि अमेरिकी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रॉन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा से मुलाकात की थी। वहीं पीएम मोदी ने उन्हें देश में सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए आमंत्रित भी किया था। जिसके कुछ घंटों के बाद ही कंपनी ने भारत में 82.5 करोड़ डॉलर निवेश करने का ऐलान कर दिया।

calender
27 June 2023, 06:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो