Google पर CCI का एक्शन, प्ले स्टोर पॉलिसी के खिलाफ होगी जांच

CCI action on Google: सीसीआई ने Google Play Store की प्राइसिंग पॉलिसी जांच के आदेश दिए हैं. गूगल ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम की धारा 4 के नियमों की अनदेखी की है.

JBT Desk
JBT Desk

Google Play Store: दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) बीते कुछ दिनों से अपनी प्ले स्टोर पॉलिसी को लेकर चर्चा में बनी हुई है. हाल ही में कंपनी ने Play Store से भारत के 10 ऐप्स को हटा दिया था. अब भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने प्लेटफॉर्म की प्राइसिंग पॉलिसी जांच के आदेश दिए हैं. सीसीआई ने शुक्रवार 15 मार्च को प्ले स्टोर की पॉलिसी में कथित एंटी-कॉम्पिटिटिव प्रैक्टिस के संबंध में जांच की जाएगी. आयोग ने इस आदेश में कहा है कि याचिकाकर्ता मुख्य रूप से प्ले स्टोर की पेमेंट पॉलिसीज से व्यथित हैं. इस प्लेटफॉर्म पर प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन करने का आरोप है.

इन नियमों का किया उल्लंघन

सीसीआई ने 21 पन्नों के अपने आदेश में कहा कि पहली नजर में ऐसा लगता है कि गूगल ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम की धारा 4 के नियमों की अनदेखी की है. इसलिए मामले में की जांच का आदेश दिया गया है. जिन कंपनियों ने गूगल प्ले स्टोर की पॉलिसी की अपली की थी. उनमें पीपुल इंटरएक्टिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, मेबिगो लैब्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन और इंडियन डिजिटल मीडिया इंडस्ट्री फाउंडेशन शामिल हैं.

गूगल ने इन ऐप्स पर लगाया था बैन

गूगल ने 2 मार्च, 2024 को भारतीय ऐप्स पर कार्रवाई करते हुए 10 भारतीय ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया था. इस फैसले पर कंपनी ने कहा था कि इन एप्स के डेवलपर्स बिलिंग पॉलिसी को नहीं मान रहे थे. कंपनी ने कहा कि इन्हें चेतावनी दी गई थी और उसके बाद यह कार्रवाई हुई है.

इन ऐप्स पर बैन लगा था, उनमें shaadi.com, matrimony.com, bharat matrimony, naukari.com, kuku fm, etc शामिल हैं. उन्होंने कहा कि जिन एप्स पर कार्रवाई हुई है हटाया गया है, वे दूसरे एप-स्टोर की पॉलिसी तो मान रहे हैं लेकिन गूगल की पॉलिसी को नहीं मान रहे हैं.

calender
15 March 2024, 09:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो