Elon Musk की कंपनी न्यूरालिंक ने इंसान के दिमाग में लगाई चिप, जानिए क्या होगा इसका असर

Neuralink Brain Chip : मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने इंसानी दिमाग में चिप लगाने का पहला सफल परीक्षण सफल किया है. यह चिप फोन या कंप्यूटर और उनके जरिए लगभग किसी भी डिवाइस का कंट्रोल में सक्षम है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Neuralink Brain Chip : आज के समय में दुनिया भर में नई-नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है. इसकी मदद से हम आपने जीवन के बहुत से काम को आसानी से पूरा कर सकते हैं. अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में शामिल एलन मस्क ने कमाल कर दिया है. मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने इंसानी दिमाग में चिप लगाने का पहला सफल परीक्षण सफल किया है. दुनिया के इतिहास में ऐसा पहले भी हो चुका है.

एलन मस्क ने दी जानकारी

एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर इंसान के दिमाग चिप लगाने की जानकारी दी है. मस्क ने लिखा कि जिस व्यक्ति के दिमाग में चिप लगाई गई है, उसकी सेहत में सुधार हो रहा है. उन्होंने बताया कि सिर्फ सोचने मात्र से आपके, फोन या कंप्यूटर और उनके जरिए लगभग किसी भी डिवाइस का कंट्रोल सक्षम हो जाता है, शुरुआती यूजर्स वे होंगे जो अपने अंगों का उपयोग खो चुके होंगे.

कब मिली थी चिप बनाने की परमिशन

न्यूरालिंक को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने पिछले साल मई में ब्रेन चिप की मंजूरी दी थी. कंपनी की वेबसाइट के अनुसार इंडीपेंडेंट इंस्टीट्यूशनल रिव्यू बोर्ड से मंजूरी मिल चुकी है. वहीं मेडिकल डिवाइस PRIME का ट्रायल सफल रहा था. जानकारी के अनुसार न्यूरालिंक की ब्रेन चिप विकारों का इलाज करने के बाद इस चिप के आविष्कार के माध्यम से एक दिन इंसानों और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के बीच अच्छा संबंध हासिल करने की सोच पूरी हो सकती है.

calender
30 January 2024, 01:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो