Google: AI बनेगा आपका असिस्टेंट, लिखेगा E-mails, letters और proof read भी करेगा

दिग्गज टेक कंपनी Google, जीमेल और Workspace पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) टूल्स की सुविधा दे रही है। हालांकि अभी यह ट्रायल के इनिशियल फेज में है और यूएस के यूजर्स के लिए गूगल एंड्राइड प्लेटफॉर्म (Google Android Platform) पर उपलब्ध है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • Gmail और Workspace पर AI tools की सुविधा दे रही Google
  • अभी इनिशियल फेज में, केवल US यूजर्स के लिए उपलब्ध

जरा सोचिए, आपकी अंगुलियों के एक इशारे से Gmail पर e-mail का कंटेंट तैयार होगा। आप प्रजेंटेशन बनाना चाहते हैं तो उसके लिए सपोर्टिव इमेज, ऑडियो और वीडियो तैयार होंगे। शीट पर फॉर्मूला लागू हो जाएंगे और उनकी कैल्कुलेशन भी होगी। कितना आसान होगा ना डॉक्यूमेंटेशन तैयार करना। यह सब बहुत अच्छे से संभव हो सके, इसके लिए दिग्गज टेक कंपनी Google, जीमेल और Workspace पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) टूल्स की सुविधा दे रही है। हालांकि अभी यह ट्रायल के इनिशियल फेज में है और यूएस के यूजर्स के लिए गूगल एंड्राइड प्लेटफॉर्म (Google Android Platform) पर उपलब्ध है। 

 

टेक विशेषज्ञों के अनुसार यह चैटजीपीटी (ChatGPT) जैसा टूल है और यूजर्स के लिए AI assistant के रूप में काम करेगा। गाैरतलब है कि गूगल ने भी हाल ही अपना AI Chatbot Bard लॉन्च किया था और फिलहाल यह UK और US के यूजर्स के लिए उपलब्ध है। 

 

गूगल सेवाओं पर AI के रूप में एक असिस्टेंट मिलने से उन लोगों को काफी सहूलियत होगी जो ई-मेल लिखने, किसी document का ड्राफ्ट तैयार करने, लैटर बनाने, कंटेंट प्रूफ रीड करने में असहज महसूस करते हैं। साथ ही कंटेंट तैयार होने की स्पीड भी तेज होगी। 

 

18+ आयु वाले यूजर्स और कस्टमर्स को सुविधा

9 से 5 Google की एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल ने हाल ही घोषणा की थी कि वह Gmail और Docs सहित अपने गूगल वर्कस्पेस के लिए चैटजीपीटी जैसे AI टूल्स रोल आउट करेगा। अब गूगल द्वारा अमेरिका में पब्लिकली AI tools की टेस्टिंग की जा रही है। अब गूगल अपने 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले यूजर्स और कस्टमर्स को artificial intelligence बेस्ड फीचर्स का इस्तेमाल करने और उस पर फीडबैक देने की अनुमति दे रहा है। रिपोर्ट के अनुसार टेस्टिंग के लिए लोगों को sign up करवा कर एक छोटा ग्रुप बनाया गया है, जिसे वे स्वेच्छा से कभी भी छोड़ सकते हैं। वहीं गूगल जीमेल में कस्टम च्वॉइस भी दे रहा है। गूगल द्वारा AI के ये टूल्स जल्द ही दूसरे देशों के यूजर्स के लिए भी रोल आउट होंगे।

 

बेहतर होगा कनेक्शन, क्रिएशन और कोलाबोरेशन

रिपोर्ट के अनुसार Google का दावा है कि यूजर्स को AI का बिल्कुल नया एक्सपीरियंस प्राप्त होगा, जिसे वे अपने अनुसार बेहतर ढंग से उपयोग में ले पाएंगे। उम्मीद है कि यूजर्स क्रिएशन, कनेक्शन और कोलाबोरेशन अधिक अच्छे से कर पाएंगे। काम का तरीका आसान होगा और समय की बचत होगी, जिससे यूजर्स की प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी। 

 

आइए जानते हैं, AI टूल्स से किस तरह मिलेगा फायदा

AI टूल्स जीमेल पर कंटेट लिखने, ई-मेल का जवाब देने और समराइज करके प्रायोरिटीज बताने में काफी हेल्पफुल रहेंगे। जीमेल के कंपोज स्क्रीन पर बॉटम राइट कॉर्नर में फ्लोटिंग एक्शन बटन (FAB) पर जाकर एआई टूल्स का उपयोग किया जा सकेगा। जेनेरेटिव एआई का उपयोग कर जीमेल में इन्विटेशन बनाना, बर्थडे ग्रीटिंग्स देना, जॉब के लिए कवर लेटर बनाना आदि काम किए जा सकेंगे। जीमेल पर इमोजी का भी बड़े ही क्रिएटिव तरीके से इस्तेमाल किया जा सकेगा।

 

Google Workspace पर ऐसे काम करेगा AI tools

एआई टूल्स का इस्तेमाल गूगल वर्कस्पेस पर भी किया जा सकेगा, जिससे documents, presentation, spreadsheet पर काम काफी सुविधाजनक हो जाएगा। 

  • इसमें डॉक्स में लेटर या कोई डिटेल्ड कंटेंट लिखना, किसी कंटेंट को प्रूफ रीड करना, कंटेंट की रीराइटिंग करने का काम किया जा सकेगा। AI की मदद से किसी भी विषय पर आर्टिकल या नोट तैयार किया जा सकेगा। नॉवेल लिखने के शौकीनों के लिए भी एआई काफी क्रिएटिव साबित होगा। इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए यूजर को डॉक्स में help me write पर क्लिक करना होगा। 
  • गूगल स्लाइड्स में AI की मदद से सब्जेक्ट से संबंधित पिक्चर, ग्राफ, ऑडियो और वीडियो को क्रिएट किया जा सकेगा। गूगल शीट्स में formula लागू करना भी अब आसान होगा और एआई टूल्स की मदद से फॉर्मूला जनरेट कर आसानी से कैल्कुलेशन और रिजल्ट निकाले जा सकेंगे।
  • Google meet में भी एआई टूल्स उपयोगी होंगे और बैकग्राउंड जेनरेट करने से लेकर नोट्स कैप्चर करने के काम करेंगे। वहीं Google chat में भी बेहतर रिप्लाई के लिए एआई उपयोगी साबित होगा।
calender
07 April 2023, 11:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो