Youtube : भारत में Youtube ने प्लेटफॉर्म से 19 लाख वीडियो को किया डिलीट, जानिए क्या है वजह

Youtube Video : यूट्यूब ने भारत में 19 लाख वीडियो को रिमूव कर दिया है. कंपनी ने कम्यूनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने की वजह से एक्शन लिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Youtube Video : टेक दिग्गज कंपनी गगूल ने अपने वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर अपलोडेड वीडियो पर बड़ा एक्शन लिया है. कंपनी ने भारत में 19 लाख वीडियो को रिमूव कर दिया है. कंपनी ने कम्यूनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने की वजह से एक्शन लिया है. जिन वीडियो को यूट्यूब ने ऐप से डिलीट किया है वो जनवरी और मार्च 2023 के बीच के हैं. वहीं इंटरनेशनल लेवल पर कंपनी ने 6.48 मिलियन के ज्यादा वीडिटो हटाए हैं. पहले भी इस तरह का फैसला लिया जा चुका है.

8.7 मिलियन चैनल डिलीट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने जनवरी और मार्च 2023 के बीच 8.7 मिलियन से अधिक चैनलों को रिमूव कर दिया है. जिसका कारण यूट्यूब की स्पैम पॉलिसी का उल्लंघन करना शामिल था. इसमें स्कैम, भ्रामक मेटाडेटा या थंबनेल और वीडियो और टिप्पणियां स्पैम शामिल थे. अन्य कारण भी थे जिसकी वजह से कंपनी ने ये एक्शन लिया था. खबरों की माने तो कंपनी ने प्लेटफॉर्म से 853 मिलियन से अधिक टिप्पणियां हटाई थी.

कंपनी का बयान

कंपनी ने कहा कि यूट्यूब की ओर से रिमूव किए गए वीडियो में 93 फीसदी वीडियो इंसानों के द्वारा नहीं बल्कि मशीनों के द्वारा चिह्नित थे. 38 प्रतिशत वीडियो को एक बार देखने से पहले ही डिलीट कर दिया गया था. वहीं 31 फीसदी को हटाने से पहले 10 बार देखा गया था. वहीं बुधवार 30 अगस्त को यूट्यूब ने कहा कि सालों से हमने यूट्यूब कम्यूनिटी की सेफ्टी के लिए जरूरी पॉलिसी और प्रोडक्ट्स में बड़ा निवेश किया है. आज से यूजर्स अच्छे विश्वास के साथ कंटेंट अपलोड करते हैं और हमारी पॉलिसी का उल्लंघन नहीं करते हैं. हमारा मामना है कि शैक्षिक प्रयास उन क्रिएटर्स की संख्या को कम करने में सफल हैं जो गलती से नीतियों का उल्लंघन करते हैं.

calender
01 September 2023, 02:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो