Ajab-Gajab News : अमेरिका की ये महिला दान करती है अपना ब्रेस्ट मिल्क, गिनीज बुक में दर्ज है नाम

America News : अमेरिका में एलिजाबेथ एंडरसन नाम की एक महिला रहती है, जो पिछले 9 वर्षों में 10350 लीटर ब्रेस्ट मिल्क दान कर चुकी है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

America News : किसी भी नवजात बच्चे के लिए सबसे पौषक आहार मां का दूध होता है. जिसे अमृत माना जाता है. डॉक्टर भी बच्चे के जन्म के बाद कम से कम 6 महीने तक शिशु को मां का दूध पिलाने की सलाह देते है. इसमें पोषक तत्वों की प्रचूर मात्रा होती है, जो बच्चे के मानसिक विकास के लिए बहुत आवश्यक है. लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि कोई महिला अपने ब्रेस्ट मिल्क का दान करती है. जिससे दूसरे बच्चों को पोषण मिले. दरअसल अमेरिका में एक ऐसी महिला है जिसने अपना दूध दान करके हजारों बच्चों को जिंदगी दी है.

गिनीज बुक में दर्ज है नाम

अमेरिका में एलिजाबेथ एंडरसन नाम की एक महिला रहती है, जो पिछले कई सालों से अपने ब्रेस्ट मिल्क का दूसरों के बच्चों के लिए दान कर रही है. इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. आपको बता दें कि एलिजाबेथ के खुद दो बच्चों की मां हैं, लेकिन उन्होंने हजारों बच्चों का पालन-पोषण कर नेक काम किया है. इसके अलावा उन्होंने प्रिमेच्योर बेबी की भी जान बचाई है.

10350 लीटर दान कर चुकी हैं ब्रेस्ट मिल्क

जानकारी के अनुसार एलिजाबेथ एंडरसन ने 20 फरवरी 2015 से 20 जून 2018 तक एक मिल्क बैंक को 1600 लीटर अपना ब्रेस्ट मिल्क दान कर चुकी हैं. यह किसी महिला द्वारा ब्रेस्ट मिल्क दान करने का सबसे ज्यादा दान करने का रिकॉर्ड है. वह आज भी इस महान कार्य को कर रही हैं.

एलिजाबेथ ने बताया कि मैं पिछले 9 वर्षों में 10350 लीटर ब्रेस्ट मिल्क दान कर चुकी हूं. वह सिर्फ उनको ही दान करती है जिन्हें ज्यादा जरूरत होती है. उन्होंने बताया कि वह हर रोज पंप की मदद से 6 लीटर दूध निकालती है. फिर बोतल में पैक कर मिल्क बैंक को दे देती है.

calender
15 July 2023, 01:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो