Ajab Gajab: शिव गुफा का ये कैसा अजब गजब रहस्य, एक बार जाने पर नहीं आता वापस लौटकर कोई व्यक्ति

Ajab Gajab: जैसा कि आप लोग जानते ही हैं कि दुनिया में ऐसे कई रहस्य है व प्रथाएं हैं जिनके बारे में आज तक किसी को पता नहीं चल पाया है. इतना ही नहीं दुनिया में मंदिर के रहस्यों के बारे में भी कई बात बताई गई हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • भगवान शिव की अजीब और गरीब रहस्मयी गुफाएं जिनके बारे में आज तक आप ने नहीं सुना होगा.

Ajab Gajab: जिस तरह दुनिया के कई देशों में प्रथाएं व रहस्य छुपे हैं ठीक उसी प्रकार भगवान शिव की एक ऐसी गुणा है जिसके बारे में सुना तो कई बार होगा लेकिन आखिर उस गुणा के पीछे की कहनी क्या है ये किसी को नहीं पता होगा आज हम आपको भगवान शिव की ऐसी गुणा के बारे में बतायेंगे जिसे सुनने के बाद आप हैरान हो जायेंगे. आज भी धरती पर कई ऐसी गुणाएं और मंदिर मौंजूद हैं जिनके बारे में आजतक कोई नहीं जानता है

पाताल भुवनेश्वर गुफा का रहस्य

इस गुणा के बारे में बताया जाता है कि यह गुणा कलयुग में आदि शंकराचार्य ने आठवी सदी में की थी. जहां पर नागों के राजा के अवशेष मिले थे. इस जगह पर न केवल भगवान शिव की पूजा जाती है बल्कि कई देवी-देवताओं को रोजाना पूजा जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति देवी-देवताओं के दर्शन कर लेता है तो उसके जीवन में कई तरह की समस्याएं दूर होने लगती हैं. इस गुणा के बारे में बताया जाता है जो व्यक्ति भगवान शिव के दर्शन करता है उसे चारों धामों के दर्शन हो जाएंगे.

शिव खोड़ी की गुफा का क्या है रहस्य?

गुफा जम्मू के रयासी जिले में स्थित शिवखोड़ी में मौजूद है. इसकी लंबाई करीब 150 मीटर है. इस गुफा के बारे में कहा जाता है कि इस गुणा में भगवान शिव अपने पूरे परिवार के साथ माता पार्वती. भगवान गणेश और कार्तिकेय के साथ विराजमान हैं. ऐसी मान्यता है कि इस गुफा के दूसरे छोर पर अमरनाथ की गुफा है.

पौराणिक कथाओं के अनुसार भस्मासुर नामत राक्षस को भगवान शिव ने यही भस्म किया था. ऐसा कहा जाता है कि जो अगर इस गुणा में एक बार चला गया तो वह दोबारा कभी लौटकर नहीं आता हैं.

calender
01 September 2023, 02:19 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो