अपनी मर्जी से देखी टीवी तो मिलेगी कड़ी सजा, इस देश में टीवी देखने को लेकर है सख्त कानून

North Korea : उत्तर कोरिया के नागरिकों को विदेशी न्यूज चैनल देखने का अधिकार नहीं है. अगर कोई नागरिक विदेशी टीवी चैनल देखते पकड़ा जाता है तो उसे कड़ी सजा दी जाती है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • उत्तर कोरिया में 1 प्रतिशत से कम लोगों के पास इंटरनेट है.
  • नागरिक बिना अनुमति के विदेशी न्यूज चैनल नहीं देख सकते.

North Korea : दुनिया के अलग-अलग देशों में कई तरह के कानून हैं. भारत में आप अपनी बात कहने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं. आप अपनी मनपसंद की चीजें खा-पी सकते हैं, टीवी देख सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं. भारतीय संविधान ने अपने नागरिकों को कई तरह के अधिकार दिए हैं. कानून के दायरे में रहकर आप सबकुछ कर सकते हैं. लेकिन कई ऐसे भी देश हैं जहां लोगों को टीवी देखने के लिए इजाजत लेनी पड़ती है. आप अपनी मर्जी से कुछ नहीं कर सकते. इस देश में मात्र 3 से 4 टीवी चैनल ही हैं.

किस देश में टीवी देखने पर पाबंदी है?

जिस देश में आम नागरिकों को टीवी देखने की मनाही है, उस देश का नाम उत्तर कोरिया है. यहां, सरकार की इजाजत के बिना कोई भी टीवी नहीं देख सकता है. मिडिया पर सरकार का नियंत्रयण है. सरकार के खिलाफ जो भी आवाज उठाता है, उसकी आवाज हमेशा -हमेशा के लिए दबा दी जाती है. सरकार जो चाहती है टीवी चैनलों पर वही दिखाया जाता है. एक तो सिर्फ 3 से 4 चैनल हैं. उनपर क्या दिखाना है. यह सरकार तय करती है. इस देश की सत्ता किम जोंग उन ने संभाल रखी है. यहां पूरी तरह से तानाशाही है. टीवी ही नहीं रेडियो पर कौन से प्रोग्राम प्रसारित किए जायेंगे, यह भी सरकार ही तय करती है. 


गलती से विदेशी चैनल देख लिया तो मिलेगी कड़ी सजा

उत्तर कोरिया पर तानाशाह किम जोंग उन अपना राज चलाता है. जिसको चाहता है उसे मौत के घाट उतार देता है, जिसे चाहता है उसे सलाखों के पीछे डाल देता है. अगर गलती से वहां के नागरिक किसी विदेशी चैनल को देख लेते हैं तो उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दी जाती है. इतनी क्रूरता शायद ही आपने कभी देखी हो! अगर वहां के टीवी या रेडियो चैनल सरकार की बातें सुनने से मना कर देते हैं तो सरकार उन टीवी और रेडियो चैनलों को बंद कर देती है. और उनके मालिकों को भी कड़ी सजा देती है. 

इंटरनेट भी नही है!
वर्तमान समय में इंटरनेट लगभग दुनिया के हर देश में है. इंटरनेट की मदद से लोग एक दूसरे से बड़ी आसानी से जुड़ सकते है. अपने करीबियों से बातें कर सकते हैं. लेकिन, उत्तर कोरिया में मात्र 1 प्रतिशत लोगों के पास इंटर है. 99 फीसदी लोगों के पास इंटरनेट नहीं है. यहां पर एक भी समाचार पोर्टल भी नहीं है. जरा सोचिए जिस देश में ऐसी शासन व्यवस्था हो वहां के नागरिक किस तरह की जिंदगी जीते होंगे?

calender
28 June 2023, 03:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो