Domestic Violence का क्या है मौसम के साथ कनेक्शन? इस मौसम में ज्यादा देखने को मिलती हैं घरेलू हिंसा

बढ़ता तापमान और जलवायु परिवर्तन कई तरह के बदलाव लेकर आ रहा है. ऐसे में तापमान बढ़ने के कारण भारत में लगातार घरेलू हिंसा के मामले सामने आते जा रहे हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • भविष्य में जब भी तापमान में बढ़ोतरी देखी जायेगी तो इस तरह के लगातार मामले सामने आते रहेंगे

Domestic Violence: जिस तरह इन दिनों तापमान में बदलाव देखा जा रहा है ठीक उसी तरह भारत में घरेलू हिंसा के मामले लगातार सामने आते दिख रहे हैं. भारत और उसके आसपास के देशों में ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण घरेलू और यौन हिंसा की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी गई है.

भारत में ही नहीं बल्कि पड़ोसी मुल्कों में भी घटी है इस तरह की घटनाएं  

ये घटनाएं ने केवल भारत में तेजी के साथ बढ़ती दिख रही हैं बल्कि पड़ोसी मुल्क नेपाल और पाकिस्तान में भी इस तरह की घटना घट रही हैं. ग्लोबल वॉर्मिंग का असर अब निजी संबंधों पर भी पड़ने लगा है यह भविष्य के लिए एक बड़ी चुनौती बन चुका है.

1.94  लाख महिलाओं ने की शिकायत

भारत, पाकिस्तान और नेपाल की 15 से 49 साल की 1.94 लाख से अधिक महिलाओं ने यह शिकायत की है. ऐसी महिलाओं के साथ भावनात्मक शारीरिक और यौन हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं. यह डेटा 1 अक्टूबर 2010 से 30 अप्रैल 2018 के बीच का है.

भविष्य में जब भी तापमान में बढ़ोतरी देखी जायेगी तो इस तरह के लगातार मामले सामने आते रहेंगे. वैज्ञानिकों के अनुसार जब वार्षिक तापमान 1 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बढ़ता है तो IPV की दर में 4.9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जाती है.

आपको बता दें कि सबसे अधिक शारीरिक हिंसा रिपोर्ट की जाती है जिसमें 23 फीसदी बृद्धि देखी गई है. जबकि भावनात्मक हिंसा में 12.5 फीसदी और यौन हिंसा में 9.5 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पहले औसत वार्षिक तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस तक देखा गया था.

चीन ने की लोगों से अपील

दुनिया में कई देश तापमान और हीटवेव की चपेट में आ चुके हैं. इस महीने ही भारत के कई जगहों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने के कारण दर्जनों लोगों की मौते हो चुकी हैं. चीन ने अपने उत्तरी इलाकों में रहने वाले लोगों से अपील की और उन्होंने कहा है कि पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है

वहीं येल यूर्निवर्सिटी में एनवायरमेंट हेल्थ की प्रोफेसर और इस स्टडी में शामिल मिशेल बेल ने कहा है कि बढ़ते तापमान तक असर शारीरिक और सामाजिक दोनों तरह से होता है जिसकी वजह से लगातार घरेलू हिंसा बढ़ने के मामले सामने आते जा रहे हैं.

calender
02 July 2023, 12:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो