Britain New PM: लिज ट्रस बनी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया

ब्रिटेन को अपना नया प्रधानमंत्री मिल गया है। पूर्व विदेश मंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हरा दिया है। सर ग्राहम ब्रैडी नए प्रधानमंत्री की घोषणा की है। थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बन गई है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

UK PM Election Result: ब्रिटेन को अपना नया प्रधानमंत्री मिल गया है। पूर्व विदेश मंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हरा दिया है। सर ग्राहम ब्रैडी नए प्रधानमंत्री की घोषणा की है। थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बन गई है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के अंतिम चरण का मतदान शुक्रवार को समाप्त हो गया था। नतीजों से पहले आए सर्वे में ऋषि सुनक को लिज ट्रस से पीछे बताया गया था। इस साल जुलाई में बोरिस जॉनसन सरकार में कई घोटालों और मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद बोरिस जॉनसन ने पीएम पद छोड़ने की घोषणा की थी।

करीब दो महीने से चल नए प्रधानमंत्री का इंतजार आज खत्म हो गया है और ब्रिटेन को अपना नया पीएम लिज ट्रस के रूप में मिल गया है। नजीतों से पहले सुनक ने कहा था कि अगर वह कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में हार जाते हैं तो वह अगली सरकार में सहयोग करेंगे।

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद छह सितंबर को बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री हाउस 10 डाउनिंग स्ट्रीट से प्रधानमंत्री के तौर पर अपना आखिरी भाषण देंगे। इसके बाद वे अपना इस्तीफा महारानी को सौंपने के लिए स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर रवाना होंगे। इस वक्त क्वीन एलिजाबेथ यहीं हैं।

इसके बाद छह सितंबर को ही लिज ट्रस ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की शपथ ग्रहण करेंगी। शपथ समारोह स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कासल में होगा। इसके बाद ट्रस लंदन आएंगी और 10 डाउनिंग स्ट्रीट से अपना पहला भाषण देगी।

ब्रिटिश मीडिया सुनक के हारने की कई वजह बता रही है। इसमें दो वजह प्रमुख बताई जा रही है। पहली वजह पत्नी अक्षता के पास ब्रिटेन की नागरिकता का न होना है। दूसरी कंजर्वेटिव पार्टी के ज्यादातर ब्रिटिश सदस्य है और ये अपने ही देश के नागरिक को प्रधानमंत्री बनाना चाहते है।

calender
05 September 2022, 05:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो