अमरीका के हवाई क्षेत्र में दिखा चीन का ‘जासूसी गुब्बारा’

अमरीका रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है जिसमें बताया गया है कि अमरीका के हवाई क्षेत्र में चीन का जासूसी गुब्बारा देखा गया है।

Sonia Dham
Sonia Dham

अमरीका रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है जिसमें बताया गया है कि अमरीका के हवाई क्षेत्र में चीन का जासूसी गुब्बारा देखा गया है। जो की तीन बसों के बराबर है। यह घटना अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की बीजिंग यात्रा से कुछ दिन पहले की है। पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने मीडिया कर्मियों को बताया कि, 'संयुक्त राज्य सरकार ने एक उच्च ऊंचाई वाले निगरानी गुब्बारे का पता लगाया है और उस पर नज़र रख रही है, जो अभी महाद्वीपीय संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊपर उड़ रहा है।'

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहले मुख्य सैन्य अधिकारियों ने इस गुब्बारे को गिराने का विचार किया लेकिन फिर इस डर से नहीं किया की ज़मीन पर लोगों को इससे खतरा हो सकता है। अधिकारियों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, गुब्बारा अमेरिका के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में उड़ रहा है, जहां उनके देश की मिसाइलें और एयरबेस हैं, उन्होंने बताया, "स्पष्ट रूप से, इस गुब्बारे का इरादा निगरानी के लिए है, और वर्तमान उड़ान पथ में ले जाने के लिए है।" यह कई संवेदनशील साइटों पर है। हम आंकलन कर रहे हैं कि ये कोई ख़ुफ़िया संग्रह के नज़रिये से आया है। अधिकारी ने यह भी कहा कि, कुछ दिन पहले गुब्बारे ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया था। फाइटर जेट्स ने गुब्बारे की जांच की, जबकि यह मोंटाना के ऊपर था।

गैरतलब है कि, पहले भी चीन का ख़ुफ़िया गुब्बारा निगरानी के लिए अमरीका के हवाई क्षेत्र में देख गया था, जिसके लिए बाद में बीजिंग के अधिकारियों से बात की गई थी। एक मुख्य अधिकारी ने कहा कि हमने चीन को इस मुद्दे की गंभीरता से अवगत करवाया है और अपने देश के लोगों की रक्षा के लिए सभी ज़रूरी कदम उठाये जाएंगे।

calender
03 February 2023, 01:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो