भूकंप प्रभावित तुर्की में और बचाव दल भेजेगा भारत, इंडिगो ने मुफ्त कार्गो मदद की पेशकश की

भारतीय एयरलाइन्स इंडिगो ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया और कहा है कि वह इस्तानबुल के लिए अपनी हर निर्धारित उड़ान पर फ्री कार्गो सर्विस देने को तैयार है

Sonia Dham
Sonia Dham

तुर्की और सीरिया में आये भूकंप के बाद भारत सरकार ने भारतीय एयरलाइन्स के साथ एक आपातकालीन बैठा बुलाई जिसमें जो विमान तुर्की के लिए उड़ान भरते हैं उन्हें बुलाया गया। बैठक के दौरान भारतीय एयरलाइन्स इंडिगो ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया और कहा है कि वह इस्तानबुल के लिए अपनी हर निर्धारित उड़ान पर फ्री कार्गो सर्विस देने को तैयार है। हाल ही में, इंडिगो ने इस्तानबुल के लिए बोइंग 777 की उड़ान शुरू की थी। इस बैठक में अन्य मंत्रालय के मंत्रियों ने भी भाग लिया।

बता दें कि, इससे पहले भारत ने तुर्की में खोज और बचाव कार्यों में मदद के लिए एक राष्ट्रीय आपदा राहत बल दल, राहत सामग्री और प्रशिक्षित कुत्ते भी भेजे हैं। भारत बचाव और राहत कार्यों में सहायता के लिए 60 पैरा फील्ड अस्पताल और कर्मियों के साथ आज शाम बाद में दो और सी-17 भारतीय वायु सेना के विमानों को तुर्की भेजेगा। रक्षा अधिकारियों के मुताबिक, एग्रो बेस्ड आर्मी फील्ड हॉस्पिटल ने 89 सदस्यीय मेडिकल टीम भेजी है। मेडिकल टीम में अन्य मेडिकल टीमों के अलावा आर्थोपेडिक सर्जिकल टीम, जनरल सर्जिकल स्पेशलिस्ट टीम, मेडिकल स्पेशलिस्ट टीम सहित क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट टीम शामिल हैं। टीमें 30 बिस्तरों वाली चिकित्सा सुविधा स्थापित करने के लिए एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, कार्डिएक मॉनिटर और संबंधित उपकरणों से लैस हैं।

इस बीच, भारत से सहायता का पहला जत्था, जो आज सुबह गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से रवाना हुआ, तुर्की के अदाना पहुंचा। तुर्की और सीरिया के लिए HADR संचालन के तहत, भारत ने आज सुबह 03:09 बजे तुर्की के लिए पहला सी17 हवाई जहाज भेजा, जबकि दूसरा सी17 ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) टीम के साथ लगभग 10:00 बजे उड़ान भरी। जानकारी के अनुसार, सोमवार तड़के तुर्की और सीरिया में 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद अब तक 5000 से अधिक लोग मारे गए हैं और हजारों घायल हुए हैं।

calender
07 February 2023, 05:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो