तुर्की-सीरिया भूकंप: मरने वालों की संख्या 7,900 के पार, बढ़ने की उम्मीद

तुर्की में आये विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। टर्की और सीरिया में सोमवार को 7.9 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें अब तक 7,900 लोगों के मारे जाने की खबर है।

Sonia Dham
Sonia Dham

तुर्की में आये विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। टर्की और सीरिया में सोमवार को 7.9 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें अब तक 7,900 लोगों के मारे जाने की खबर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। जानकारी के अनुसार, तुर्की में मौत का आंकड़ा 5,800 पार कर चुका है और अब तक 34,000 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। इसके अलावा सीरिया में मरने वालों की संख्या 1,200 और घायलों की संख्या 2,600 पार कर चुकी है।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने 10 दक्षिणी प्रांतों में तीन महीने के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित की, जो बड़े पैमाने पर भूकंप से प्रभावित थे। तुर्की और सीरिया को हिला देने वाले विनाशकारी भूकंप के बाद, मेक्सिको के जाने-माने बचाए गए कुत्ते तुर्की भेजा जायेगा। मेक्सिको अपने विशेष और उच्च प्रशिक्षित खोज और बचाव कुत्तों के लिए जाना जाता है। मेक्सिको, उत्तर अमेरिकी टेक्टोनिक प्लेट के किनारे पर स्थित होने के कारण भूकंप के प्रति संवेदनशील देश, नियमित रूप से कुत्तों को नियुक्त करता है। बता दें कि, तुर्की में सोमवार से अब तक पांच बार तेज़ भूकंप के झटके महसूस किये जा चुके है। कहारनमारस के एलबिस्तान जिले में केंद्रित 7.6 तीव्रता के भूकंप ने इस क्षेत्र को हिलाकर रख दिया, जिससे अदाना, अदियामन, दियारबाकिर और गाजियांटेप सहित कई अन्य प्रांत प्रभावित हुए।

भूकंप के बाद जारी संकट में भारत तुर्की को अपना समर्थन दे रहा है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के 50 से अधिक कर्मियों और विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड के साथ C17 उड़ान मंगलवार को तुर्की के लिए रवाना हुई, जिसमें आवश्यक उपकरण, चिकित्सा आपूर्ति, ड्रिलिंग मशीन और अन्य उपकरण शामिल थे। देश में बड़े पैमाने पर आए भूकंप के बाद कई अन्य देश तुर्की की सहायता और सहायता के लिए आगे आए हैं। तुर्की ने सात दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की और झंडे को आधा झुका दिया गया है।

calender
08 February 2023, 10:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो