Ukraine: जेलेंस्की ने शीर्ष सुरक्षा प्रमुख और महाभियोजक को पद से हटाया

रूस की ओर से पूर्वी यूक्रेन में हमले तेज किये जाने के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सुरक्षा प्रमुख

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रूस की ओर से पूर्वी यूक्रेन में हमले तेज किये जाने के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सुरक्षा प्रमुख और महाभियोजक को रविवार को बर्खास्त कर दिया। राष्ट्रपति ने दोनों को बर्खास्त करने के पीछे देशद्रोह और विभाग के लोगों, कानून प्रवर्तन व अन्य एजेंसियों के लोगों के साथ सांठगांठ करने के आरोप लगाए हैं।

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, अभियोजन कार्यालय के और एसबीयू (राज्य सुरक्षा सेवा) के 60 से अधिक कर्मचारी कब्जे वाले क्षेत्र में हैं और उन्होंने देश के खिलाफ काम किया। जेलेंस्की ने रविवार रात देश के नाम संबोधन में जारी एक वीडियो में कहा, देश के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रतिष्ठानों के खिलाफ इस प्रकार के अपराध तथा यूक्रेनी सुरक्षा बलों और रूसी विशेष सेवा के बीच संबंध बेहद गंभीर सवाल पैदा करते हैं। उन्होंने एसबीयू के प्रमुख इवान बकानोव को पद से बर्खास्त कर दिया।

बाकानोव जेलेंस्की के बचपन के मित्र हैं और पूर्व कारोबारी साझेदार भी। युद्ध शुरू होने के बाद से ही बाकानोव के खिलाफ गंभीर आरोप लग रहे थे। पिछले महीने से अज्ञात सूत्रों के हवाले से खबरें आ रही थी कि जेलेंस्की उनका विकल्प तलाश रहे हैं। राष्ट्रपति ने इरयाना वेनेदिकतोवा को भी महाभियोजक पद से बर्खास्त कर दिया है। उनकी जगह उनकी सहायक ओलेक्सीय साइमोनेन्को को महाभियोजक बनाया गया है।

calender
18 July 2022, 03:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो