Nita Ambani: ईशा अंबानी ने मुंबई में खोला मुफ्त सांस्कृतिक केंद्र, पूजा और मंत्रों से किया गया केंद्र का उद्घाटन

31 मार्च 2023 को भारत का पहला बहू- अयामी सांस्कृतिक केंद्र खोलने के उपलक्ष्य में सामरोह आयोजन किया गया है, इस सामारोह में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई दिग्गज कलाकार अपना कला का पर्दशन करेगें।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

ईशा अंबानी ने आज यानी 31 मार्च को मुंबई के बांद्रा में कुर्ला कॉम्प्लेक्स में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बहू-अयामी कला का केंद्र खोलने का एलान किया है। इस क्रेंद का नाम टॉप बिजनेस मैन मुकेश अंबानी की पत्नि नीता अंबानी के नाम से रखा गया है, यानी की सांस्कृति कला केंद्र का नाम नीता अंबानी कल्चरल सेंटर रखा गया है।

यह केंद्र कला के क्षेत्र में पहला सांस्कृति केंद्र है इस सांस्कृतिक केंद्र के लॉन्च के अवसर पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, इस लॉन्च समारोह में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के कई जाने माने कलाकार अपना जलवा दिखाने वाले है। इसे मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉमलेक्स में जियो वर्ल्ड सेंटर के अंदर तैयार किया गया है।

नीता अंबानी कल्चरल सेंटर का उद्घाटन विधिवत पूजा करने के बाद नीता अंबानी ने कहा की इस कल्चरल क्रेंद को साकार रूप देने के लिए यह यात्रा एक पवित्र यात्रा की तरह रहा है, नीता अंबानी ने आगे कहा की हम एक ऐसी जगह बनाना चाहते है जहां सांस्कृतिक विरासत को विकसित किया जाए, चाहे वह सिनेमा, नृत्य, संगीत, नाटक या लोक साहित्य हो या शिल्प, विज्ञान हो या आध्यात्मा का क्षेत्र ही क्यों न हो।

नीता अंबानी कल्चरल केंद्र का ऐलान करते हुए ईशा अंबानी ने कहा की यह सांस्कृतिक केंद्र मेरी मां (नीता अंबानी) का सपना था, वह हमेशा से एक ऐसा मंच बनाना चाहती थी जहां दर्शक के साथ-साथ रचानात्मक लोग भी एकत्रित हो सकें जिससे पूरी दुनिया को भारत के नजदिक और भारत की खुबियों यानी कला को दुनिया के सामने लाया जा सके।

भरतनाट्यम डांसर हैं मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी

आपको बता दें की नीता अंबनी का लगाव बचपन से ही संस्कृतिक क्षेत्रों में रहा है, नीता अंबानी को भारतनाट्यम डांस और कला से बेहद प्यार है, यही वजह है की वह छह साल की उम्र से भारतनाट्यम से जूड़ी हुई है, वह एक ट्रेड भारतनाट्यम डांसर भी है। इस कल्चरल क्रेंद की नीव रखने का मकसद भारतीय कलाओं को संरक्षित करना और इसको और विकसित करना है।

कल्चरल सेंटर में क्या है खास

नीता अंबानी कल्चरल सेंटर को खास तरह से बनाया गया है जिसमें 3 थिएटर है, इस ग्रैंड थिएटर में 2,000 सीट है वही छोटी प्रदर्शिनियों और कार्यक्रमों के लिए 250 सीट वाला स्टूडियो थिएटर और 125 सीट वाला द क्यूब बनाया गया है। इस क्रेंद में आर्ट हाउस को खास तरह से बनाया गया है।

calender
31 March 2023, 04:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो