एलन मस्क के हर तिकड़म के बावजूद Twitter को हो रहा भारी घाटा, रेवेन्यू में 40 फीसदी की आई गिरावट

आकड़ों के अनुसार, ट्विटर का राजस्व 40 फीसदी कम हुआ है। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट का रेवेन्यू तब घाटे में जा रहा है, जबकि हाल ही में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए 8 डॉलर प्रति माह शुल्क लेना शुरू किया है।

Yashodhara Virodai
Yashodhara Virodai

टेस्ला के सीईओएलन मस्क (Elon musk) ने जब से Twitter की कमान संभाली है तब से खबरों को शेयर करने वाला ट्विटर खुद सुर्खियों में रहने लगा है। बीते दिनों ट्विटर के प्रबंधन में कई तरह के बदलाव की खबरों ने जहां सुर्खियां बटोरी हैं, वहीं अब खबर आ रही है कि जब से एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण किया है तब से इसे घाटा ही हो रहा है।

एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद ट्विटर का राजस्व 40 फीसदी हुआ कम

जी हां, मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ट्विटर के रेवेन्यू में भारी गिरावट दर्ज की गई है। आकड़ों के अनुसार, ट्विटर का राजस्व 40 फीसदी कम हुआ है। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट का रेवेन्यू तब घाटे में जा रहा है, जबकि हाल ही में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए 8 डॉलर प्रति माह शुल्क लेना शुरू किया है। गौरतलब है कि ट्विटर के यूजर्स को ब्लू वेरिफिकेशन चेकमार्क अब तभी दिया जाता है,जब वह निश्चित शुल्क का भुगतान करता है। यानी कि ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन से ट्विटर को कोई खास लाभ नहीं मिला है।

क्या है ट्विटर की रेवेन्यू में आई इस भारी गिरावट की वजह

अब बात करें कि आखिर ट्विटर को इतना भारी घाटा हो क्यों रहा है तो इसकी सबसे बड़ी वजह कंपनी को विज्ञापन में हुआ नुकसान बताया जा रहा है। दरअसल, एलन मस्क ने ट्विटर का स्वामित्व लेने के बाद से इसके नियमों में कई अहम बदलाव किए हैं, जिसके चलते ट्विटर से कई बड़े ब्रांड ने अपना अनुबंध खत्म कर दिया। ऐसे में इन बड़े ब्रांड्स के विज्ञापन न मिलने के कारण ट्विटर को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

एलन मस्क को करना है 13 अरब डॉलर कर्ज का भुगतान

वहीं इधर ट्विटर को नुकसान पर नुकसान झेलना पड़ रहा है, उधर एलन मस्क को इसकी खरीदारी की खातिर लिए गए कर्ज को भरना भी है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए 13 अरब डॉलर का कर्ज लिया था, जिसके पहले ब्याज का भुगतान जनवरी के आखिर में होने वाला है। मालूम हो कि एलन मस्क ने बीते साल 2022 में 28 अक्टूबर को 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया था। ऐसे में माना जा रहा है कि कर्ज के ब्याज को कम करने के लिए एलन मस्क, टेस्ला के शेयरों को बेच सकते हैं।

calender
18 January 2023, 01:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो