बढ़ती गैस की किमतों पर क्या बोलीं निर्मला सीतारमण?

जहां एक तरफ देश में गैस के दाम बढ़ते जा रहे है वहीं इसको लेकर केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। सीतारमण का कहना है कि, पश्चिमी दुनिया के देश फिर से कोयले की ओर बढ़ रहे हैं इसका कारण है वैश्विक ऊर्जा संकट के बीच बढ़ती गैस की कीमतें।

Vishal Rana
Vishal Rana

जहां एक तरफ देश में गैस के दाम बढ़ते जा रहे है वहीं इसको लेकर केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। सीतारमण का कहना है कि, पश्चिमी दुनिया के देश फिर से कोयले की ओर बढ़ रहे हैं इसका कारण है वैश्विक ऊर्जा संकट के बीच बढ़ती गैस की कीमतें। जिसको लेकर अब ज्यादातर देश कोयले पर ध्यान देने लगे है। बताते चले, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों में भाग लेने के लिए इन दिनों निर्मला सीतारमण अमेरिका में मौजूद है।

इस दौरान ही उन्होंने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि, पश्चिमी दुनिया के देश कोयले की ओर बढ़ रहे हैं। ऑस्ट्रिया पहले ही यह कह चुका है, और आज वे कोयले की ओर लौट रहे हैं। पश्चिमी देशों ने रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद कई प्रतिबंध लगाए हैं जिसके बाद से यूरोप को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में कटौती का सामना करना पड़ा है। जिसके बाद से यूरोप के देशओं ने वैकल्पिक ऊर्जा संसाधनों की तलाश शुरू कर दी है। इसको लेकर निर्मला सीतारमण ने कहा कि, ब्रिटेन में एक पुराना ताप-बिजली संयंत्र है जिसको अब उत्पादन के तैयार किया जा रहा है। जिसके बाद भारत ही नहीं बहुते से देश कोयले की तरफ अपना रूख कर रहें हैं।

आगे सीतारमण ने कहा कि, क्योंकि मुझे लगता है कि गैस का खर्च अब उठाया नहीं जा सकता है या गैस उतनी उपलब्ध नहीं है, जितनी जरूरत है। उन्होंने कहा कि यूरोप ने सही निर्णय लिया है और यदि उन्हें जरूरत के मुताबिक गैस नहीं मिल रही है तो अन्य स्रोतों की तलाश करनी ही होगी। हर दिन बढ़ते गैस के खर्च को देखते हुए सभी देशों के सामने गैस आपूर्ति के लिए एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। जिसकी तलाश में अब सभी देश जुट गए है।

और पढ़ें..............

नई टोल पॉलिसी आने के बाद कम होगा गाड़ियों का टोल टैक्स

calender
16 October 2022, 04:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो