CREDIT CARD: डेबिट कार्ड से कहीं ज्यादा उपयोगी है क्रेडिट कार्ड, जानिए क्या हैं इसके फायदे?

CREDIT CARD: हम अपने दैनिक में आसानी से वित्तीय लेन- देन को बढ़ावा देने के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं. इन दोनों कार्डों के इस्तेमाल से हम कई तरह के लेन देन को आसानी से कर पाते हैं.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • डेबिट कार्ड से अधिक उपयोगी है क्रेडिट कार्ड
  • क्रेडिट कार्ड इस वजह से अधिक फायदेमंद

CREDIT  CARD: हम अपने दैनिक जीवन में आसानी से वित्तीय लेन- देन को बढ़ावा देने के लिए क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं. इन दोनों कार्डों  के इस्तेमाल से हम कई तरह के लेन देन को आसानी से कर पाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड से कहीं अधिक उपयोगी है. इन दोनों ही कार्डों को इस्तेमाल करने का तरीका और इनकी सुविधाएं अलग- अलग हैं. क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड, कैशबक जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं. इसके अलावा यह आपके क्रेडिट स्कोर को अच्छा बनाएं रखने में भी मददगार है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड से अधिक फायदेमंद है. 
 
क्रेडिट कार्ड किस वजह से बेहतर

 1. रिवार्ड पॉइंट का फायदा

आपको बात दें कि अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको रिवार्ड पॉइंट का फायदा मिलता है. इनका इस्तेमाल आप भुगतान आप क्रेडिट कार्ड के बिल और शॉपिंग के दौरान कर सकते हैं. वहीं आप जो भी शॉपिंग करते हैं उस पर भी आपको रिवार्ड पॉइंट का फायदा मिलता है. वहीं हर अलग-अलग क्रेडिट कार्ड पर आपको अलग-अलग रिवार्ड पॉइंट पाने का मौका मिलता  है. 

2. साइन-अप बोनस का फायदा 

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आपको साइन-अप बोनस का भी लाभ मिलता है. इसमें आपको रिवॉर्ड पॉइंट, कैशबैक,फ्री-फ्लाइट टिकट और गिफ्ट-वाउचर जैसे फायदे मिलते हैं. जब भी आप कोई क्रेडिट कार्ड लेते हैं तब आपको ज्वाइनिंग फीस को माफ कर दिया जाता है. 

3. कैशबैक और डिस्काउंट का फायदा

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान आपको कैशबैक और डिस्काउंट जैसे ऑफर भी मिलते हैं. त्योहारी सीजन के समय इस तरह के ऑफर ज्यादा मिलते हैं. यह कैशबैक और डिस्काउंट  ग्रोसरी, मनोरंजन, डाइनिंग जैसे कई कैटेगरी में दिया जाता है. आप जब क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तब आपको कैशबैक का फायदा मिलता है. 

4. ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी का फायदा

क्रेडिट कार्ड से लेनदेन करना काफी सुरक्षित होता  हैं. कई एक्सपर्ट मानते हैं कि डेबिट कार्ड की तुलना में क्रेडिट कार्ड काफी सिक्योर होता है, क्रेडिट कार्ड के सिक्योरिटी फीचर्स उसे डेबिट कार्ड से बेहतर बनाते हैं. 

5. क्रेडिट स्कोर में फायदा 

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है. जिससे आपको लोन लेने में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. 


 

calender
16 October 2023, 04:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो