Olympics 2028: ओलंपिक 2028 में लगेगा क्रिकेट के रोमांच का तड़का, IOC की मुंबई बैठक में लगी मुहर

Olympics 2028: साल 2028 में अमेरिका के लॉस एंजिलिस में आयोजित होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है. इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी की मुंबई बैठक में इस पर अंतिम निर्णय लिया गया.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Cricket in Olympics 2028: साल 2028 में अमेरिका के लॉस एंजिलिस में आयोजित होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है. इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति) की मुंबई बैठक में इस पर अंतिम निर्णय लिया गया. इस बैठक में क्रिकेट के अलावा 4 अन्य खेलों को भी ओलंपिक्स 2028 में शामिल करने का आधिकारिक निर्णय लिया गया है.

बता दें कि क्रिकेट के साथ-साथ बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, स्क्वैश और लैक्रोस भी ओलंपिक्स 2028 में शामिल किया गया है. इन सभी 5 खेलों के ओलंपिक्स में शामिल करने को लेकर बीते शुक्रवार को ही बात बनती नजर आई थी.

दरअसल इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी के कार्यकारी बोर्ड ने बीते सप्ताह ही इन पांच खेलो को ओलंपिक्स 2028 में शामिल करने को लेकर लॉस एंजिल्स खेल आयोजकों के प्रस्ताव पर बातचीत की मंजूरी दे दी थी. रविवार 15 अक्टूबर से मुंबई में इस मामले में आखिरी दौर की बातचीत चली और फिर आज (सोमवार 16 अक्टूबर) दोपहर इन खेलों को ओलंपिक्स में शामिल करने की आधिकारिक घोषणा कर दी गई.

क्रिकेट को 128 साल बाद ओलंपिक्स में किया गया शामिल -

बता दें कि इससे पहले क्रिकेट 1900 के पेरिस ओलंपिक्स में खेला गया था. मतलब 128 साल बाद ओलंपिक्स में क्रिकेट की वापसी होगी. लंबे समय से क्रिकेट को ओलंपिक्स में शामिल करने का प्रयास चल रहा था. अब जाकर क्रिकेट को दुनिया के सबसे बड़े खेल समारोह में जगह मिली है.

इसके लिए ICC ने जमकर मेहनत की है. ओलंपिक्स 2028 में क्रिकेट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. इसमें महिला और पुरुष दोनों इवेंट शामिल होंगे. फिलहाल 6-6 टीमों को ही शामिल किए जाने का प्रस्ताव रखा गया है.

calender
16 October 2023, 03:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो