Garlic Price Hike : सर्दियों में आम जनता को रुला रहा लहसुन, 250 रुपये तक पहुंची थोक कीमतें

Garlic Price : बाजार में खुदरा लहसुन के दाम 300 से 400 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गए हैं. अब लहसुन के बढ़े दामों ने लोगों की परेशानी को और बढ़ा दिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Garlic Price : देश में महंगाई तेजी से बढ़ती जा रही है जिससे आम नागरिकों के किचन का बजट बिगड़ गया है. खाद्य सामग्रियों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. प्याज, टमाटर के बाद लहसुन की कीमतें लोगों को रुला रही है. बाजार में खुदरा लहसुन के दाम 300 से 400 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गए हैं. जिससे लोगों की थाली से लहसुन गायब होने लगा है. वहीं थोक कीमतों की बात करें तो यह 150 से 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है.

इस वजह से महंगा हो रहा लहसुन

देश का आम नागरिक महंगाई से बढ़ने से बहुत परेशान है. फल, सब्जी, दालव-चावल, दूध आदि के दाम बढ़ने से लोगों के घर का बजट पहले से बिगड़ रखा है, अब लहसुन के बढ़े दामों ने परेशानी को और बढ़ा दिया है. जानकारी के अनुसार लहसुन के भाव बढ़ने के पीछे दो कारण बताए गए हैं.

एक इस बार खराब मौसम के कारण फसल को बहुत नुकसान हुआ और इसकी पैदावार पर बुरा असर पड़ा. दूसरा कारण महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में बेमौसम बरसात है. क्योंकि ये तीनों राज्य मुख्य लहसुन उत्पादक में से एक हैं. इसके साथ ही खरीफ की फसल की कटाई में देरी से सप्लाई में कमी आई और दाम बढ़ हैं.

नहीं मिलेगी बढ़े दामों से राहत

हिंदु्स्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार व्यापारियों का कहना है कि जनवरी के आखिर तक खुदरा बाजार में लहसुन की कीमत 250 से 350 रुपये किलो रह सकती है. आम जनता को फिलहाल लहसुन बढ़े दाम पर ही खरीदना पड़ेगा. माना जा रहा है कि जनवरी के बाद दामों में कुछ गिरावट आ सकती है. लेकिन कीमत सामान्य होने में मार्च तक का वक्त लग सकता है.

calender
23 December 2023, 08:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो