Perfume Use Ban In Flight : फ्लाइट में लागू होंगे नए रूल्स, क्रू मेंबर्स के परफ्यूम इस्तेमाल पर लग सकती है रोक

Flight New Rules : DGCA ने प्रस्ताव में कहा कि अब क्रू मेंबर्स या पायलट किसी भी ऐसी दवा, परफ्यूम या डेंटल प्रोडक्ट्स का यूज नहीं करेंगे, जिसके अंदर अल्कोहल मौजूद है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Flight New Rules : देश में फ्लाइट्स के अंदर पायलटों और फ्लाइट क्रू मेंमबर्स अब परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. उनके परफ्यूम यूज पर बैन लग सकता है. दरअसल नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने इस संबंध में प्रस्ताव रखा है. अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो फ्लाइट कर्मचारियों को परफ्यूम यूज की अनुमित नहीं होगी. इतना ही नहीं किसी ने नियमों का उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ DGCA कार्रवाई कर सकता है. साथ ही कुछ अन्य प्रोडक्ट्स के उपयोग पर भी रोक लगाई जा सकती है.

परफ्यूम के इस्तेमाल पर प्रतिबंध

CNBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक डीजीसीआई के प्रस्ताव में परफ्यूम के अलावा दवाओं व माउथवॉश के उत्पाद पर भी रोक लगाने की बात कही गई है, जिनमें अल्कोहल की मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा DGCA ने हाल ही में अपने मेडिकल टेस्ट के तरीकों को भी बदलने का प्रस्ताव रखा है. जिसके तहत पायलट और क्रू मेंबर्स के लिए शराब सेवन की जांच प्रक्रिया को बदला जाएगा.

DGCA का प्रस्ताव

DGCA ने प्रस्ताव में कहा कि अब क्रू मेंबर्स या पायलट किसी भी ऐसी दवा, परफ्यूम या डेंटल प्रोडक्ट्स का यूज नहीं करेंगे, जिसके अंदर अल्कोहल मौजूद है. अगर कोई क्रू मेंबर इस तरह की दवा लेता है तो इसे इससे पहले डॉक्टर से सलाह लेनी होगी. भारत में एयरलाइंस क्रू के लिए शराब संबंधी नियम बहुत कड़े हैं. इसे लेकर सिविल एविएशन रिक्वायरमेंट की गाइडलाइन जारी की गई है. ये सभी नियम फ्लाइट के सभी क्रू मेंबर्स व केबिन क्रू मेंबर्स पर लागू होते हैं. इनके लिए डिपार्चर एयरपोर्ट पर प्री-फ्लाइट ब्रीथ एनालाइजर टेस्ट अनिवार्य है.

calender
03 October 2023, 03:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो