Petrol Diesel Price: पेट्रोल –डीजल के नए रेट जारी, जानें अपने शहर में कच्चे तेल की कीमत

Petrol- Diesel Price: घर से निकलने से पहले पेट्रोल और डीजल के दाम सभी लोगों को पता होना काफी जरूरी है क्योंकि पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार हर रोज गिरावट तो वहीं बढ़ोतरी देखी जाती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • घर से निकलने से पहले पेट्रोल और डीजल के दाम सभी लोगों को जानना काफी जरूरी है

Petrol- Diesel Price: देश की राजधानी समेत कई इलाकों में हर रोज कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव देखा जाता है. छठ पूजा के शुभ अवसर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी भी तरह की कोई भी गिरावट नहीं देखी गई है. आज यानी 19 नवंबर 2023 के लेटेस्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई फेरबदल देखने को नहीं मिला है, हालांकि राज्यों में मामूली बदलाव देखा गया है. आइए जानते हैं दिल्ली से लेकर बिहार तक पेट्रोल और डीजल के रेट.

जानें पेट्रोल डीजल के बदलते दाम

दिल्ली एनसीआर में आज भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है, इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की यदि बात करें तो वहां पर पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर पर ही टिका हुआ है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर, पर बिक रहा है. 

क्यों बढ़ते हैं हर रोज पेट्रोल और डीजल के दाम

पेट्रोल डीजल के दामों में हर रोज बदलाव देखा जाता है. कहीं पेट्रोल के दाम बढ़ते हैं तो वहीं डीजल के दामों में गिरावट आती है. जरूरी नहीं है हर जगह पेट्रोल और डीजल के दामों में एक जैसा की रेट नजर आएं कहीं कहीं बदलता हुआ भी नजर आता है.

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह Tax है. वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं. हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं.

calender
19 November 2023, 08:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो