RBI News : आरबीआई ने ओम्बड्समैन स्कीम में किया बदलाव, अब बैंकिंग शिकायतें करना होगा आसान

RBI MPC Meeting : आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पहले की तरह ही रेपो रेट को 6.5 फीसदी दर पर बरकरार रखा गया है. वहीं ओम्बड्समैन स्कीम में कुछ बदलाव किए हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

RBI Ombudsman Scheme : शुक्रवार 6 अक्टूबर को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एमपीसी बैठक की. इस मीटिंग में लिए गए फैसले के बारे में उन्होंने विस्तार से बताया. शक्तिकांत दास ने कहा कि पहले की तरह ही रेपो रेट को 6.5 फीसदी दर पर बरकरार रखा गया है. उन्होंने आम लोगों को बैंकिंग संबंधी होने वाली दिक्कतों को ध्यान में रखकर अहम फैसला लिया है. यानी ग्राहकों के लिए बैंकिंग शिकायतें करने की प्रक्रिया को पहले से आसान बना दिया गया है.

ओम्बड्समैन स्कीम में हुए बदलाव

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि ओम्बड्समैन स्कीम में कुछ बदलाव किए हैं. वर्तमान में बैंकों, एनबीएफसी, सीआईसी, पीपआई आदि के लिए इंटरनल ओम्बड्समैन के दिशानिर्देश अलग हैं. लेकिन अब इस सभी के लिए एक जैसी ही गाइडलाइंस जारी की जाएगी. जिससे बैंकिंग सिस्टम के रेगुलेटेड एंटिटीज में ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने की व्यवस्था पहले से अच्छी होगी.

महंगाई पर बोले शक्तिकांत दास

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने देश भर में महंगाई को लेकर भी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष 2023-24 में महंगाई दर कम न होने का अनुमान है. लेकिन आरबीआई ने टारगेट महंगाई दर को 4 प्रतिशत से नीचे रखा है. वहीं दूसरी तिमाही के दौरान महंगाई दर 6.4 फीसदी, तीसरी में 5.6 फीसदी और चौथी तिमाही में 5.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है. अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में महंगाी दर 5.2 फीसदी रह सकती है.

त्योहारी सीजन में महंगाई

देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत होने वाली है. इस सीजन में खाद्य सामग्रियों के दाम आसमान पर चढ़ जाते हैं. जुलाई में खुदरा मंहगाई दर 15 महीने में सबसे ज्यादा यानी 7.44 फीसदी दर्ज की गई. लेकिन अगस्त में यह कम होकर 6.83 प्रतिशत हो गई थी. मौसमी के कारण सब्जी व खाद्य सामग्रियों की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

calender
06 October 2023, 12:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो