Underwater Metro Train: भारत में जल्द अब पानी में चलेगी मेट्रो, 9 अप्रैल को होगा ट्रायल

देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो रेल को करोड़ों की लागत से बनाया जा रहा है। वहीं हावड़ा स्टेशन बहुत ज्यादा 33 मीटर गहरा होगा। वर्तमान में हौज खास सबसे ज्यादा यानी 29 मीटर गहरा स्टेशन है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

केंद्र सरकार दुनियाभर में भारत को नई पहचान दिलाने के लिए कई बड़े कदम उठा रही है। इसमें से ही एक है क्षेत्र है रेलवे। भारतीय रेलवे अपने विस्तार के लिए लगातार नई-नई ट्रेनों को लॉन्च कर रहा है। आपको बता दें कि इंडियन रेलवे ने देश में वंदे भारत एक्सप्रेस, गौरव भारत ट्रेन सहित कई ट्रेनों की शुरुआत की है।

इन ट्रेनों में हर तरह की आधुनिक सुवधाएं दी गई है।  अब आपको बता दें कि इंडियन रेलवे जल्द ही एक और उपलब्धि हासिल करने वाला है। भारत में अब देश की पहली पानी में चलने वाली मेट्रो रेल की शुरुआत होने वाली है।

कल होगी टेस्टिंग

रविवार यानी 9 अप्रैल को पानी में चलने वाली देश की पहली मेट्रो रेल का ट्रायल होगा। यह टेस्टिंग कोलकाता की हुगली नदी में की जाएगी। आपको बता दें कि अंडर वाटर मेट्रो हुगली नहीं पर बने टनल से गुजरेगी। इस मेट्रो रेल में 6 कोचों को जोड़ा गया है।

आपको बता दें कि कोलकाता ईस्ट-वेस्ट प्रोजेक्ट के अंतर्गत दो अंडर वाटर मेट्रो टेस्टिंग के लिए पूरी तहत तैयार हैं। यह मेट्रो एस्प्लेनेड व हावड़ा मैदान के बीच 4.8 किलोमीटर के डिस्टेंस पर चलेगी।

दिसंबर में शुरू हो सकती है सेवा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अंडट वाटर मेट्रो ट्रेन की सेवा इस वर्ष दिसंबर में पूरी होने की उम्मीद है। फिलहाल ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना दिसंबर का काम चल रहा है।

वहीं जानकारी के मुताबिक अभी इस परियोजना के ज्यादातर कार्य को पूरा कर लिया है। बस थोड़ा बहुत काम ही बचा है जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

इतनी होगी लागत

देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो रेल को करोड़ों की लागत से बनाया जा रहा है। वहीं हावड़ा स्टेशन बहुत ज्यादा 33 मीटर गहरा होगा। वर्तमान में हौज खास सबसे ज्यादा यानी 29 मीटर गहरा स्टेशन है। आपको बता दें कि इस मेट्रो ट्रेन की सेवा को शुरू करने के लिए प्रति किलोमीटर सुरंग बनाई जा रही है।

इन सुरंगों को बनाने में 120 करोड़ रुपये का खर्च हो सकता है। अडट वाटर मेट्रो ट्रेन की खासियत यह है कि ये सियालदह से एस्प्लेनेड तक यह बैटरी से चलेगी इसे लोको सुरंग में धकेलंगे।

calender
08 April 2023, 05:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो